यूम्रानमालिक

यूम्रानमालिकसिनेमैटिक यूनिवर्स में हर मार्वल टीवी शो, रैंक - बहुभुज - mx takatakयूम्रानमालिकसिनेमैटिक यूनिवर्स में हर मार्वल टीवी शो, रैंक - बहुभुज - mx takatakयूम्रानमालिकसिनेमैटिक यूनिवर्स में हर मार्वल टीवी शो, रैंक - बहुभुज - mx takatakयूम्रानमालिकसिनेमैटिक यूनिवर्स में हर मार्वल टीवी शो, रैंक - बहुभुज - mx takatakयूम्रानमालिकसिनेमैटिक यूनिवर्स में हर मार्वल टीवी शो, रैंक - बहुभुज - mx takatak

के तहत दायर:

हर मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स टीवी शो, रैंक किया गया

क्या मून नाइट एमसीयू कैनन है? क्या हम अब अमानवीय लोगों की अधिक परवाह करते हैं क्योंकि इसने हमें ब्लैक बोल्ट दिया है? चलो खोदो।

ग्राफिक: पीट वोल्क/बहुभुज

यदि आप बहुभुज लिंक से कुछ खरीदते हैं, तो Vox Media एक कमीशन कमा सकता है। हमारा देखेंनैतिक वक्तव्य.

तब सेलौह पुरुष2008 में लॉन्च किया गया,मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स फिल्मों ने स्क्रीन पर सुपरहीरो की कहानियों के काम करने के तरीके को बदलने की कोशिश की है, जिससे वे अधिक सुलभ और अधिक सम्मोहक बन गए हैं। समय के साथ, यह दृष्टिकोण एक मानक मार्वल स्टूडियोज फॉर्मूला में विकसित हुआ। लेकिन फ्रैंचाइज़ी की टीवी सीरीज़ ने कभी भी इसका अनुसरण नहीं किया। एमसीयू के विशाल फैंडम में टैप करने की कोशिश कर रहे कई अलग-अलग टीवी नेटवर्क ने सिंगल-सीज़न मिनीसरीज इवेंट्स से लेकर लंबे समय तक चलने वाले नेटवर्क एडवेंचर्स तक अलग-अलग दृष्टिकोण और स्वर लिए हैं।

कबडिज्नी प्लस अपने स्वयं के एमसीयू शो जारी करना शुरू कर दिया, वे फिल्म फॉर्मूले की ओर वापस चले गए - ये श्रृंखलाएं हाइपर-विस्तारित एमसीयू फिल्मों की तरह महसूस करती हैं। लेकिन क्या वे वास्तव में वाइल्ड वेस्ट दिनों में निर्मित एमसीयू शो से बेहतर हैं, जहां हर कोई अपने तरीके से मार्वल फॉर्मूला को क्रैक करने की कोशिश कर रहा था? हम उन्हें रैंक करने और पता लगाने के लिए आज तक हर एमसीयू-एकीकृत टीवी श्रृंखला के साथ बैठे।

[ ईडी। टिप्पणी: शो इस सूची में शामिल किए जाते हैं यदि वे अपने समय में एमसीयू-अनुपालक थे, भले ही वे तब से हैं या बाद में अस्तित्व से बाहर हो जाएंगे। इस सूची में शामिल नहीं हैं प्री-एमसीयू मार्वल शो जैसेब्लेड, या कभी नहीं-एमसीयू-कैनन मार्वल उत्कृष्ट दिमाग के खेल की तरह दिखाता हैसैन्य टुकड़ी, एक्स-मेन स्पिनऑफउपहार में दिया हुआ, या एनिमेटेड श्रृंखलागार्डियंस ऑफ़ गैलेक्सी . नवीनतम अपडेट: मई 2022, शामिल करने के लिएचाँद का सुरमा।]


18. हेलस्ट्रॉम (2020)

फोटो: केटी यू / हुलु

2020 काहेलस्ट्रॉमपर जारी लाइव-एक्शन MCU शो में से अंतिम थाHulu डिज़नी प्लस के लॉन्च से पहले, और इसे लगभग एक सार्वभौमिक रूप से प्रतिबंधित सीज़न के बाद रद्द कर दिया गया था। यह शो सीमा रेखा पर देखने योग्य नहीं है, ओझा और अपसामान्य ट्रॉप्स का एक शोक जुलूस है, जिस पर कॉमिक बुक के पात्रों के लिए केवल सबसे कमजोर कनेक्शन है। राक्षसी रक्त के साथ भाई-बहनों की एक जोड़ी के बाद, जो उन्हें सुपरपावर देता है, इसमें आकर्षक पात्रों, सार्थक दांव, बारीक प्रदर्शन, या यहां तक ​​​​कि प्रभावशाली विशेष प्रभावों का अभाव है। यदि आप राक्षसों से लड़ने के बारे में एक डरावनी अलौकिक कहानी की तलाश में हैं,चेक आउटबुराईपैरामाउंट प्लस पर . यदि आप सुपरहीरोज़ चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप इस सूची में कुछ और देखें।

17. अमानवीय (2017)

छवि: एबीसी

मूल रूप से एक एमसीयू फिल्म और इसकी अपनी एमसीयू उप-फ्रैंचाइज़ी के रूप में योजना बनाई गई थी,इंसानों में आंशिक रूप से उसी चीज से पीड़ित हुआ जिसने इसे इतनी क्षमता दी: यह दुनिया के बाकी हिस्सों से छिपे एक पूरे समाज के चारों ओर बना है, जहां अलगाववादी महाशक्ति वाले लोग अपने कानूनों के अनुसार रहते हैं। लेकिन सुपरर्स के बारे में एक श्रृंखला जो मानव समाज से जुड़ी नहीं है, में कोई भी संबंधित पहलू नहीं है जो एमसीयू पात्रों को दिलचस्प बनाता है। और कहानी, एक तख्तापलट के बारे में जो अमानवीय लोगों के भयानक, दमनकारी कुलीनतंत्र को एक अलग तरह के भयानक, दमनकारी कुलीनतंत्र में बदल सकता है, औसत दर्शक के लिए बहुत सारे दांव नहीं हैं।

प्रमुख की हाल की उपस्थिति करता हैइंसानों मेंएमसीयू फीचर फिल्म मेक में चरित्र ब्लैक बोल्ट (एन्सन माउंट)इंसानों में कोई और दिलचस्प या देखने योग्य? ज़रुरी नहीं। अभिनय कठोर है, लेखन भद्दा है, बुरा आदमी मैक्सिमस (इवान रियोन, खेलने के लिए प्रसिद्धगेम ऑफ़ थ्रोन्स सैडिस्ट रामसे बोल्टन) अपनी अनाड़ी बुराई में हास्यास्पद रूप से स्पष्ट है, और यहां तक ​​​​कि एक बार जब कार्रवाई चंद्रमा से पृथ्वी पर चली जाती है, तो कहानी कभी ऐसा महसूस नहीं करती है कि यह वास्तविक लोगों के बारे में है। तकनीकी रूप से, यह सब श्रृंखला शीर्षक में है, इसलिए हम यह नहीं कह सकते कि हमें चेतावनी नहीं दी गई थी।

16. भगोड़े (2017-2019)

फोटो: माइकल डेसमंड / हुलु

सच कहूँ तो,रनवे शायद इस सूची में कई पायदान ऊपर होंगे यदि टाइटैनिक भगोड़े पहले भाग गए होते। ब्रायन के. वॉन और एड्रियन अल्फोना की मूल कॉमिक्स श्रृंखला, जो 2003 में लॉन्च हुई, ने युवा पात्रों को जल्दी पता चल गया कि उनके माता-पिता शक्तिशाली पर्यवेक्षक थे, और डर और हताशा से एक साथ भाग जाते हैं, जिससे बेघरों का सामना करने वाली कठिनाइयों के बारे में बहुत सारी साजिशें होती हैं। बच्चे अपनी शक्तियों के साथ आ रहे हैं और वयस्क सहायता के बिना खलनायक से लड़ रहे हैं। लेकिन 2017 का टीवी रूपांतरण अपने पूरे पहले सीज़न को बच्चों के साथ घूमता है, जब वे सबूत देखते हैं कि उनके माता-पिता हत्यारे हैं, तो उन्हें क्या करना चाहिए। जैसा कि वे निर्बाध तरीके से करते हैं, श्रृंखला उनके माता-पिता के साबुन-संचालन शक्ति संघर्षों और रिश्ते नाटकों को समान स्क्रीन समय देकर उनके पात्रों पर ध्यान केंद्रित करती है।

बाद के सीज़न ने अंततः युवा नायकों पर थोड़ा अधिक ध्यान केंद्रित किया, लेकिन यह शो वास्तव में कभी भी अपने भीड़भाड़ वाले कलाकारों की समस्या पर काबू नहीं पाता है, या माता-पिता को आकर्षक और सहानुभूतिपूर्ण बनाने के इसके चौंकाने वाले प्रयास, भले ही वे व्यवस्थित रूप से युवा लोगों का शोषण और हत्या कर रहे हों। और सेल फोन के माध्यम से फैले दिमाग पर नियंत्रण के बारे में एक कोशिश-से-वर्तमान साजिश की तरह, अल्पकालिक, जल्दी से हल किए गए सबप्लॉट पर इसका ध्यान, शो को श्रृंखला के दांव या सार्थक ऊर्जा के निर्माण से रोकता है।

15. क्लोक एंड डैगर (2018-2019)

छवि: फ्रीफॉर्म

फ्रीफॉर्म शोक्लोक और डैगर टैंडी बोवेन, उर्फ ​​डैगर (ओलिविया होल्ट) और टाइरोन जॉनसन, उर्फ ​​​​क्लोक (ऑब्रे जोसेफ) के बीच शक्तिशाली रसायन विज्ञान द्वारा संचालित, मजबूत शुरुआत हुई, किशोर अपनी नई शक्तियों और दुर्घटना की प्रकृति को समझने की कोशिश कर रहे थे जिसने उन्हें उकसाया। क्योंकि लेखक बेहद मामूली मार्वल पात्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे, उन्हें कॉमिक्स कैनन का पालन करने की आवश्यकता नहीं थी - वे पुलिस की बर्बरता, व्यसन और कॉर्पोरेट दुर्भावना की तीखी परीक्षाओं के साथ संयुक्त आश्चर्य और रोमांस का मिश्रण देने के लिए स्वतंत्र थे।

जैसे-जैसे शो का दांव बढ़ता गया और कॉमिक्स का ढेर बढ़ता गया, वह शुरुआती आकर्षण दूर होता गया। एक मोड़फ्रिजिंग नुकीले होने का मतलब अभी भी अनावश्यक रूप से क्रूर के रूप में सामने आया, लेखकों ने उसे एक दुष्ट व्यक्तित्व देकर शो के कम से कम दिलचस्प चरित्र को काम करने की कोशिश की, और दोनों सीज़न निकट-अपोकैल्पिक संघर्षों में समाप्त हो गए। यह एक भयानक YA साहसिक नहीं है, लेकिन यह घटते रिटर्न का एक पाठ्यपुस्तक मामला है।

14. लोहे की मुट्ठी (2017-2018)

फोटो: लिंडा कैलरस / नेटफ्लिक्स

का पहला सीजनआयरन फिस्ट अपने अमीर, श्वेत पुरुष-बाल नायक डैनी रैंड (फिन जोन्स) के लिए अपनी चुनी हुई शक्तियों का उपयोग करके रंग के लोगों को दिखाने के लिए सही तरीके से बदनाम किया गया था जो उसके वफादार दोस्त होने के लिए हैं। लेकिन जब रेवेन मेटज़नर ने सीज़न 2 के लिए श्रोता के रूप में पदभार संभाला, तो उन्होंने डैनी से ध्यान हटाकर और सहायक कलाकारों का निर्माण करके एक उल्लेखनीय पाठ्यक्रम-सुधार का निरीक्षण किया।

डैनी के ब्रदर-इन-आर्म्स-कड़वे-प्रतिद्वंद्वी दावोस के रूप में सच्चा धवन ने उल्लेखनीय काम किया है, औरल्यूक केज सिपाही मिस्टी नाइट (सिमोन मिसिक) डैनी की क्षमताओं को एक चौकस के रूप में खारिज कर देता है क्योंकि वह चाइनाटाउन की समस्याओं के बेहतर समाधान के साथ आने के लिए काम करता है। लेखकों को अभी भी यह नहीं पता था कि कुछ सहायक कलाकारों के साथ क्या करना है, और शो बहुत सारे उप-भूखंडों और खलनायकों से पीड़ित रहा, लेकिन यह एक अजीब और आश्चर्यजनक जगह पर समाप्त हो गया जहां यह शुरू हुआ था। यह लगभग दुखद है कि कोई तीसरा सीज़न या स्पिनऑफ़ नहीं था जो वास्तव में एमसीयू के रहस्यवादी कुंग-फू अजीबता के गहरे कुएं का पता लगाने की क्षमता को ग्रहण कर सकता था।

13. शील्ड के एजेंट (2013-2020)

फोटो: मिच हासेथ / एबीसी

एबीसी काढाल की एजेंट डिज़नी प्लस के आने से पहले यह शो एमसीयू से सबसे अधिक निकटता से जुड़ा हुआ था। यह एमसीयू फिल्म चरित्र फिल कॉल्सन (क्लार्क ग्रेग) को आवर्ती करता है, जिसे लोकी द्वारा मारे जाने के बाद रहस्यमय तरीके से पुनर्जीवित किया जाता हैद एवेंजर्स , फिर एजेंटों के एक समूह का नेतृत्व करने का काम सौंपा, जो दुष्ट असगर्डियन से लेकर साइबरबॉर्ग तक हर चीज की जांच कर रहा था। शो के पहले सीज़न को पूरक करने के लिए लिखा गया थाकप्तान अमेरिका: शीतकालीन सैनिकरहस्योद्घाटन कि SHIELD में हाइड्रा द्वारा घुसपैठ की गई थी, जो कहानी को एक उत्कृष्ट मोड़ देता है क्योंकि कई मुख्य पात्र अपनी सच्ची वफादारी दिखाते हैं।

लेकिन वह संयोजी ऊतक समय के साथ पतले होते गए, और बाद के सीज़न में पात्रों को अंतरिक्ष में या पूरी तरह से अलग समय पर भेजा गया ताकि वे एमसीयू फिल्मों के साथ प्रतिच्छेद करने से बच सकें। जब शो सभी सिलेंडरों पर फायरिंग कर रहा है,ढाल की एजेंट शीर्ष मार्वल श्रृंखला में से एक है, जिसमें कॉमिक बुक कहानियों की शैली-झुकने की संवेदनशीलता और मेटा ह्यूमर की भारी खुराक शामिल है। दुर्भाग्य से, यह एक सच्चे कलाकारों की टुकड़ी बनने के लिए कई सीज़न लेते हुए, और फिर भी, अलग-अलग पात्रों और अलग-अलग गुणवत्ता के घूर्णन कलाकारों के साथ संघर्ष करने में बहुत समय व्यतीत करता है।

12. द पनिशर (2017-2019)

फोटो: कारा होवे / नेटफ्लिक्स

जॉन बर्नथल का कर्कश, समुद्री से सतर्क फ्रैंक कैसल का भयंकर चित्रण, का असली आकर्षण हैसाहसीसीज़न 2, और का पहला सीज़नदण्ड देने वाला नेटफ्लिक्स एमसीयू की सर्वश्रेष्ठ कहानियों में से एक है। जबकि चरित्र की विरासत अत्यधिक समस्याग्रस्त है, श्रोता स्टीव लाइटफुट शो को पीटीएसडी, सैन्य औद्योगिक परिसर और एथिकल हैकिंग की जांच करने वाले भूखंडों को वितरित करके सिर्फ एक क्रूर बदला लेने वाली कल्पना होने से रोकने का प्रबंधन करता है। शो को एक शानदार सहायक कलाकारों द्वारा भी उत्साहित किया गया है, जिसमें बेन बार्न्स एक बहुत ही आकर्षक खलनायक की भूमिका निभा रहे हैं, और कैसल की साइडकिक, माइक्रो (एबन मॉस-बछराच), श्रृंखला को कुछ सख्त जरूरत है।

दूसरा सीज़न उस जादू को फिर से हासिल करने में विफल रहता है, हालांकि, माइक्रो की अनुपस्थिति को गहराई से महसूस किया गया और डीएचएस एजेंट दीना मदनी (एम्बर रोज रेवा) भयंकर पन्नी से शिकार के लिए जा रहा था। उस सीज़न का कथानक भी सीज़न 1 में प्रस्तुत किए गए उन्हीं संघर्षों की तरह लगता है, जिसमें कहने के लिए थोड़ा नया है। नेटफ्लिक्स के अधिकांश एमसीयू शो ने अपने पहले सीज़न के बाद गुणवत्ता में गिरावट का अनुभव किया, लेकिनदण्ड देने वालाका दूसरा और अंतिम आउटिंग सबसे खराब अपराधी था।

11. रक्षकों (2017)

फोटो: सारा शेट्ज़ / नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्ससिंगल-सीज़न क्रॉसओवर सीरीज़का एक प्रकार का लघु टीवी संस्करण बनने का प्रयास कियाद एवेंजर्स, वन-अपिंगसाहसी,जेसिका जोन्स,ल्यूक केज, तथाआयरन फिस्ट एक बड़े प्लॉट लाइन में सभी नायकों को एक साथ लाकर। इसमें अभाव हैएवेंजर्स ' प्रभाव या दायरा, लेकिन यह अपनी कुछ ताकत साझा करता है: इन चार नायकों को अलग-अलग संयोजनों में एक साथ लाने से लेखकों को नए संदर्भों में उनके व्यक्तित्व और क्षमताओं का पता लगाने की सुविधा मिलती है। जैसे ही वे एक-दूसरे पर मजाक करते हैं और चिल्लाते हैं, वे कुछ व्यक्तिगत दोषों को उजागर करते हैं जो उनके एकल शो के प्रशंसकों को परेशान करते हैं। और जैसे-जैसे वे एक साथ काम करना सीखते हैं, जिस तरह से उनकी क्षमताएं और व्यक्तित्व तालमेल बिठाते हैं, उनकी व्यक्तिगत कहानियों में कुछ नई ऊर्जा का संचार होता है। यहाँ का ओवरप्लॉट निराशाजनक है, लेकिन चरित्र स्वयं आम तौर पर दोनों की तुलना में अधिक मजेदार और अधिक रोमांचकारी होते हैं।

10. ल्यूक केज (2016-2018)

फोटो: माइल्स एरोनोवित्ज़ / नेटफ्लिक्स

के पहले सीज़न की पहली छमाहील्यूक केज अटूट त्वचा के साथ माइक कोल्टर के टाइटैनिक नायक के साथ लगभग सही है, महरशला अली के कॉर्नेल "कॉटनमाउथ" स्टोक्स द्वारा संचालित आपराधिक और राजनीतिक शक्ति के दुर्जेय मिश्रण के खिलाफ लड़ते हुए अभी भी एक वास्तविक अंतर बनाने के लिए संघर्ष कर रहा है। फिर भी श्रृंखला एक कठिन मोड़ लेती है जब स्टोक्स को सामान्य मनोरोगी डायमंडबैक (एरिक लारे हार्वे) द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है, और यह सीमा रेखा पर देखने योग्य नहीं हो जाती है। सीज़न 2 अधिक सुसंगत है, हालांकि यह वास्तव में सीज़न 1 के उच्च स्तर तक कभी नहीं पहुंचता है।

यह बहुत बुरा है कि नेटफ्लिक्स एमसीयू समाप्त हो गया, इससे पहले कि श्रोता चो होदरी कोकर वास्तव में नैतिक समझौता की परीक्षा विकसित कर सके, वह स्पष्ट रूप से ल्यूक के साथ सीजन 2 के अंत तक स्टोक्स के रास्ते के खतरनाक रूप से चलने के साथ स्थापित कर रहा था। लेकिन उन खामियों के बावजूद,ल्यूक केज हार्लेम का एक जीवंत चित्र है, जिसमें एक त्रुटिहीन साउंडट्रैक और शानदार प्रदर्शन हैं जो कोल्टर, अली और थियो रॉसी के महत्वपूर्ण करिश्मे को बुलाते हैं, जो स्टोक्स के अवसरवादी अंडरलिंग शेड्स की भूमिका निभाते हैं। जबकि अन्य नेटफ्लिक्स एमसीयू मुख्य रूप से वापस लेने वाले, चिड़चिड़े नायकों पर ध्यान केंद्रित करता है, ल्यूक केज अपनी शक्तियों और प्रसिद्धि में रहस्योद्घाटन करता है, जो शो को एक विशिष्ट बमबारी गुणवत्ता देता है।

9. हॉकआई (2021)

छवि: मार्वल स्टूडियो

यह उचित है कि मार्वल के इतने सारे शो निम्नलिखित हैंएवेंजर्स: एंडगेम उस फिल्म के दुनिया-बदलते परिणाम और शोक करने वाले पात्रों से निपटें, नुकसान के मामले में आ रहे हैं, और उनकी पहचान पर प्रतिबिंबित कर रहे हैं। लेकिन उन्हीं मुद्दों से निपटने वाले कई और गतिशील शो के बाद आ रहा है,हॉकआई न्यूनतम महत्वाकांक्षाओं और मूल अद्वितीय तत्वों की उल्लेखनीय कमी के साथ असामान्य रूप से छोटा और कम महत्वपूर्ण लगता है। से लटकते हुए प्लॉट के धागे को लाकर यह थोड़ी उधार ऊर्जा प्राप्त करता हैकाली माईऔर नेटफ्लिक्स के एक खलनायकसाहसी, लेकिन ज्यादातर ऐसा लगता है कि यह एक नए नायक (केट बिशप के रूप में हैली स्टेनफेल्ड) और एमसीयू-आईएफई को किसी अन्य को पेश करने का प्रयास है।रिश्तेदार मार्वल कॉमिक्स अस्पष्टता . शो बुरा नहीं है, यह बहुत ज्यादा नहीं है।

8. जेसिका जोन्स (2015-2019)

फोटो: डेविड गिस्ब्रेच/नेटफ्लिक्स

जेसिका जोन्सकिलग्रेव (पूर्व ) में एक अपराजेय खलनायक के साथ एक तारकीय पहले सीज़न का मिश्रित आशीर्वाद थाडॉक्टर हू स्टार डेविड टेनेंट), जिनकी आवाज अनिवार्य रूप से मंत्रमुग्ध कर देने वाली है, इस हद तक कि लोग एक दूसरे को या खुद को उनके आकस्मिक मौखिक आदेश पर मार देते हैं। क्रिस्टन रिटर अलौकिक रूप से शक्तिशाली शीर्षक चरित्र के रूप में लगातार स्तरित प्रदर्शन देता है, एक जासूस जो किलग्रेव को अपनी वापसी से निपटने के दौरान अतीत में किए गए गहरे आघात को अनदेखा करने की कोशिश कर रहा है। यदि बाद के दो सीज़न पहले वाले की तरह ही लक्षित और तीव्र होते, तो यह श्रृंखला शायद इस सूची में सबसे ऊपर होती। बजाय,जेसिका जोन्स जिस तरह से इसके दूसरे और तीसरे सीज़न तुलना करके फोकस, तनाव और व्यक्तिगत दांव खो देते हैं, उससे ग्रस्त है। फिर भी, यह उस पहले सीज़न में बैठने लायक है, एक सड़क-स्तरीय सुपरहीरो श्रृंखला, अपराध प्रक्रियात्मक, और दुर्व्यवहार और वसूली के बारे में व्यक्तिगत कहानी सभी एक में लुढ़क गई।

7. मून नाइट (2022)

फोटो: गैबर कोत्सची/मार्वल स्टूडियोज

हैचाँद का सुरमाएमसीयू का एक कैनन हिस्सा?कार्यकारी निर्माता ग्रांट कर्टिस का कहना है कि यह है, लेकिन सबसे छोटे संदर्भों के अलावा — का उल्लेखकाला चीता मार्वल स्टूडियोज के मल्टीवर्स पर नए फोकस को देखते हुए, मद्रिपुर का एक और पैतृक विमान - लिंक न्यूनतम, कमजोर और आसानी से दूर किए गए हैं। फिर भी, डिज़्नी प्लस शो को अपनी "एमसीयू इन टाइमलाइन ऑर्डर" सूची में शामिल करता है, इसे ठीक बाद में रखता हैहॉकआई.

परंतुचाँद का सुरमा'एस दृश्यमान एमसीयू टाई-इन्स की कमी भी एक विशाल फ्रैंचाइज़ी के कथा एजेंडे को आगे बढ़ाने के सामान्य बोझ पर प्रकाश डालती है। यह निर्माता जेरेमी स्लेटर और उनकी टीम को अपनी रोमांचकारी अजीब-साहसिक कहानी बताने के लिए बहुत जगह देता है, जो स्टीवन ग्रांट (ऑस्कर इसाक) के साथ क्या हो रहा है, के रहस्य के इर्द-गिर्द निर्मित है, जिसके अलौकिक दुनिया के दर्शन कभी-कभी ब्लैकआउट के साथ मेल खाते हैं जो छोड़ देते हैं उसके हाथों पर लोहू और कानों में तिरस्कारपूर्ण शब्द है। एमसीयू श्रृंखला में अंत को सामान्य रूप से आगे बढ़ाया जाता है, लेकिन रास्ते में जो कुछ भी होता है वह एमसीयू शो के लिए आकर्षक, रोमांचक और वास्तव में बहुत अजीब और साहसी होता है। यह सब इसहाक द्वारा अपनी जंगली दोहरी भूमिका के स्पष्ट आनंद, आश्चर्यजनक खुलासे की एक निरंतर श्रृंखला, और कार्रवाई जो दुनिया भर में और एक बहुत ही व्यक्तिगत पैमाने पर होती है, से बढ़ा है। यह मजबूत एमसीयू श्रृंखला में से एक है, जो ज्यादातर महत्वपूर्ण साजिश बिंदुओं को सांस लेने के बिना और बड़े पैमाने पर अप्रासंगिक लाल झुंडों पर बहुत अधिक समय बिताने की प्रवृत्ति से प्रभावित होती है।

6. लोकी (2021)

फोटो: मार्वल स्टूडियोज

लोकी एक बार श्रृंखला वास्तविक निष्कर्ष के करीब पहुंचने के बाद रैंकिंग चार्ट पर चढ़ने की संभावना है। सीज़न 1 के समापन के बाद इसे रेटिंग देना ऐसा लगता है कि इसे इसकी कहानी के बीच में रेटिंग दी गई है, यह देखते हुए कि क्लिफहैंगर समाप्त हो गया हैमार्वल फिल्मों की अगली लहर स्थापित करने के बारे में और भी बहुत कुछ वास्तव में पूरे शो में डेक पर पात्रों या विषयों का सम्मान करने के बारे में। सीज़न 1 एमसीयू के लिए और विशेष रूप से लोकी के लिए गेम-चेंजिंग सीरीज़ के माध्यम से एक दिमाग झुकने वाला चक्कर है, जो फिल्मों में एक दशक के दौरान इतने सारे बदलावों के माध्यम से रहा है, यहां तक ​​​​कि उनमें से कितने बदलावों का हिसाब है गयापीछे हटनाया उलटा।टॉम हिडलस्टन एमसीयू में एक स्टैंडआउट बनी हुई है, एक अभिव्यंजक, विद्युत उपस्थिति जो इस श्रृंखला को बाहर खड़ा करेगी चाहे कुछ भी हो। लेकिन, जबकिलोकीरचनात्मक, रंगीन, और अक्सर बहुत मज़ेदार है, सीज़न 1 हमेशा ऐसा महसूस करता है कि इसे हड्डी तक संपादित किया गया है, जिसके लिए समय नहीं हैमजबूत चरित्र विकास या भावनात्मक अन्वेषण इस सूची के कुछ अन्य शो में से। यह डिज़नी प्लस का अब तक का सबसे मज़ेदार MCU शो है, लेकिन फिलहाल, यह अभी भी आधी-अधूरी कहानी है।

5. फाल्कन एंड द विंटर सोल्जर (2021)

फोटो: चक ज़्लॉटनिक / मार्वल स्टूडियो

कैसे पूर्व के बारे में एक कहानी के रूप मेंशीतकालीन सैनिक बकी बार्न्सअपने कई एमसीयू आघात से निपटता है और सैम विल्सन ने कैप्टन अमेरिका को संभालने का फैसला कैसे किया,बाज़ और शीतकालीन सैनिक बहुत जल्दी है, और अंत में, अनाड़ी। गुप्त सुपर-सैनिकों के एक नेटवर्क के बारे में एक कहानी के रूप में, जिन्हें आपके दृष्टिकोण के आधार पर आतंकवादी या स्वतंत्रता सेनानियों के रूप में लेबल किया जा सकता है, यह अच्छी तरह से अर्थ है, लेकिन अक्सर सिर्फ ग्रेसलेस। लेकिन दो पुरुषों के बारे में एक कहानी के रूप में जो अपने गुरु और प्रेरणा को खोने से अलग-अलग निपटने की कोशिश कर रहे हैं, प्रत्येक ने इसे गलत करने के लिए एक-दूसरे को नाराज कर दिया है, जब तक कि वे अंततः उससे जो कुछ सीखते हैं उस पर बंधन नहीं करते हैं, यह एक तरह से एमसीयू कहानियां शायद ही कभी हो सकती हैं।

एंथनी मैकी और सेबस्टियन स्टेन, नाममात्र के मुख्य पात्रों के रूप में, अपनी भूमिकाओं में गर्मजोशी और चुभन का एक महत्वपूर्ण संयोजन लाते हैं, जो उनके कभी-कभी व्यापक रूप से खींचे गए पात्रों को कमजोर, मानवीय और आकर्षक महसूस कराने में मदद करता है। अपने सबसे अच्छे रूप में, यह एक्शन ब्रोमांस इतना अच्छा है कि यह सक्रिय रूप से निराशाजनक होता है जब यह पिछले महत्वपूर्ण प्लॉट पॉइंट्स को हैंड-वेव या स्टफ स्पीच के साथ ज़िप करके अपनी कुछ कथा क्षमता को उड़ा देता है।

4. वांडाविज़न (2021)

छवि: मार्वल स्टूडियो

वांडाविज़नअपने एजेंडे को एक और पोस्ट के रूप में प्रकट करने में काफी समय लगता है-एवेंजर्स: एंडगेम दु: ख और हानि नेविगेट करने के बारे में कहानी। यह अपने केंद्रीय चरित्र से शुरू होता है,वांडा मैक्सिमॉफ , पूरी तरह से इनकार करते हुए, अपने मृत प्रेम, विजन के पुन: निर्माण के साथ अपनी खुद की खुशमिजाज सिटकॉम वास्तविकता बनाई। श्रृंखला के निर्माता उस नकली वास्तविकता के साथ खेलते हैं, दशकों के सिटकॉम शैलियों के माध्यम से कूदते हैं और आम तौर पर अब तक किसी भी एमसीयू शो की तुलना में डिजाइन, निर्देशन और समग्र शैली के साथ अधिक मज़ेदार होते हैं।

पूरी तरह से अजीब होते हुए भी अपने चरित्र को रचनात्मक रूप से तलाशने की स्वतंत्रता दो सबसे बड़ी चीजों में से एक है जो बनाती हैवांडाविज़न एक असाधारण। दूसरी श्रृंखला की भावनाओं की गहराई है, क्योंकि वांडा अपने क्रोध, अपराधबोध और स्वार्थ को हर चीज के ऊपर नेविगेट करती है। श्रृंखला गड़बड़ रूप से समाप्त होती हैबहुत सारे ढीले सिरेइसका मतलब हैभविष्य की फिल्में सेट करें, इसलिए यह पूरी तरह से आत्म-निहित कहानी की तरह कभी नहीं लगता है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक जंगली सवारी है जब तक यह रहता है।

3. क्या होगा अगर...? (2021)

छवि: मार्वल स्टूडियो

वर्तमान में सबसे कम आंका गया के लिए एक तालाएमसीयू शो, दक्या हो अगर…? श्रृंखला एमसीयू थकान, एनीमेशन के प्रति पूर्वाग्रह, या प्रशंसकों की भावना का शिकार हो सकती है कि सट्टा बहुविविध कहानियों की एक श्रृंखला वास्तव में समग्र एमसीयू निरंतरता के लिए मायने नहीं रखती है। एक तरह से या किसी अन्य, फ्रैंचाइज़ी के प्रशंसकों ने शो के साथ उतना जुड़ाव नहीं किया, जितना उन्होंने इस सूची की कुछ श्रृंखलाओं के साथ किया था। वे गायब हैं। नौ-एपिसोड का शुरुआती सीज़न सीधा शुरू होता है, एक ब्रह्मांड में जहां पेगी कार्टर को स्टीव रोजर्स के बजाय सुपर-सिपाही उपचार मिला, लेकिन घटनाएं अन्यथा ज्यादातर एक परिचित पैटर्न में खेली गईं। लेकिन एक बार जब एयू ट्रेनिंग व्हील बंद हो जाते हैं, तो बाद के एपिसोड दांव और परिचित कैनन से दूरी को बढ़ा देते हैं, या तो मुख्यधारा की फिल्मों की तुलना में बहुत अधिक गहरे और अधिक क्रूर दिशाओं में आगे बढ़ते हैं या पात्रों के साथ बहुत अधिक मज़ेदार होते हैं, जैसा कि ब्लैक पैंथर के टी ' चल्ला अंतरिक्ष में जाता है (और साबित करता है कि पीटर क्विल के बिना ब्रह्मांड बेहतर है) या थोर एक विश्वव्यापी पार्टी फेंकता है।

लेकिन वास्तव में क्या बंद हैक्या हो अगर…? इस सूची में स्थान सीज़न के अंतिम दो एपिसोड हैं, जो उन सभी पिछले एपिसोड को आश्चर्यजनक तरीकों से एकीकृत करते हैं, कुछ प्लॉट लाइनों का भुगतान करते हैं जो ऐसा नहीं लगता था कि उन्हें हल करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। शो रोमांचक तरीकों से बड़ा और लौकिक हो जाता है, लेकिन यह विवरणों के बारे में भी सावधानीपूर्वक है, कई हावर्ड द डक कैमियो जैसे चुटकुलों से लेकर जिस तरह से सभी प्रतीत होने वाली स्टैंड-अलोन कहानियां अंत में पंक्तिबद्ध होती हैं। व्यक्तिगत एपिसोड असमान हैं, लेकिन यह सीज़न एकीकृत पैकेज के बारे में अधिक है और यह सब अंत में कहाँ जाता है।

2. एजेंट कार्टर (2015-2016)

फोटो: एबीसी

कहाँ पेवांडाविज़नपता चलता है कि क्या होता है जब एक बेहद शक्तिशाली सुपर हीरो अपने जीवन का प्यार खो देता है,एजेंट कार्टर एक ही तरह के दुःख की खोज करके सूत्र को उलट देता है, लेकिन उसे शक्तिहीनता में डुबो देता है। की घटनाओं के बादकैप्टन अमेरिका: द फर्स्ट एवेंजर, कैप्टन अमेरिका की "सर्वश्रेष्ठ लड़की" पैगी कार्टर उनकी कथित मृत्यु का शोक मना रही है, लेकिन साथ ही एक ऐसे वातावरण में एक नायक के रूप में आगे बढ़ने की कोशिश कर रही है जो तेजी से महिला नायकों को नहीं चाहता है।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान महिलाओं को पारंपरिक पुरुषों के काम में ले जाने वाले वास्तविक जीवन के सामाजिक बदलाव की नकल करते हुए सैनिकों के घर आने पर उन्हें फिर से दरकिनार कर दिया गया,एजेंट कार्टर एफबीआई जैसे स्ट्रैटेजिक साइंटिफिक रिजर्व में काम के दौरान पेगी (हेले एटवेल द्वारा अभिनीत) का सामना लिंगवाद और कृपालुता के साथ निकटता से होता है। जब उसके सेक्सिस्ट साथी एजेंट अवमानना ​​​​से उसके साथ एक साइड-पीस की तरह व्यवहार करते हैं, तो कैप्टन अमेरिका ने मूर्खतापूर्ण तरीके से थोड़ी समानता की अनुमति दी, उसे हॉवर्ड स्टार्क के बटलर जार्विस (जेम्स डी'आर्सी) के साथ चालाकी से अमेरिका के दुश्मनों का पीछा करने के लिए मजबूर होना पड़ा। श्रृंखला तेज है, सार्थक संघर्ष के साथ, एक संतोषजनक मार्वल-मूवी ओवरप्लॉट, और लिंग युद्ध और एक निजी अन्वेषक की नौकरी दोनों की नोयर-मूवी अवधारणा। एटवेल और डी'आर्सी एक शानदार टीम बनाते हैं। और शैली के लिए टेक्नीकलर-शैली की भावना के साथ शो भी शानदार दिखता है। यह निर्विवाद रूप से एक पीरियड पीस के बजाय एमसीयू-आधुनिक है, लेकिन इसमें कॉस्ट्यूमिंग, सिनेमैटोग्राफी, ह्यूमर और कहानी के बारे में सभी सबसे प्रिय विचारों को उस अवधि से लिया गया है, जो इसे विकसित कर रहा है।

1. डेयरडेविल (2015-2018)

फोटो: निकोल रिवेली / नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स एमसीयू का पहला शो,साहसी परिधानों, गुप्त पहचानों और शानदार झगड़ों के साथ पूरी तरह से एक सुपरहीरो कहानी की तरह महसूस करते हुए, उद्यम के गहरे, सड़क-स्तरीय स्वर की स्थापना की। वन-शॉट हॉलवे फाइट सीनसाबित कर दिया कि मार्वल को महाकाव्य सेट के टुकड़े बनाने के लिए फिल्म के आकार के बजट की आवश्यकता नहीं थी, जबकि डेयरडेविल (चार्ली कॉक्स) और बुल्सआई (विल्सन बेथेल) के बीच की लड़ाई, जो एक न्यूज़रूम में पाई जाने वाली हर आवारा वस्तु को हथियार देती है, उच्च दांव का एक अजीब मिश्रण प्रदान करती है और सनकी।

लेकिन मुकाबले से भी ज्यादा आश्चर्यजनक प्रदर्शन हैं। कॉक्स क्रोध और कैथोलिक अपराध के मिश्रण से प्रेरित नायक के अपने चित्रण में पूरी तरह से विश्वसनीय है क्योंकि वह एक वकील और एक सतर्क व्यक्ति के रूप में दुनिया को बेहतर बनाने की कोशिश करता है। विंसेंट डी'ऑनफ्रियो का किंगपिन एक अध्ययन है कि कैसे एक सम्मोहक खलनायक बनाया जाए। यह शो के लिए एक लॉन्चपैड भी हैदण्ड देने वाला,फ्रैंक कैसल के साथ मैट मर्डॉक क्या बन सकता है, अगर उसके दोस्त उसे रोक कर नहीं रखते हैं, तो यह एक पूर्ण सतर्क कहानी के रूप में सेवा कर रहा है।साहसीसही नहीं है: दूसरे सीज़न का पिछला आधा हिस्सा सेट करने के लिए निंजा के अंतहीन हमले में उतरता हैरक्षकों, और लेखकों को यह कभी नहीं पता था कि कुछ सहायक कलाकारों के साथ क्या करना है। लेकिन यह शो रचनात्मक और महत्वाकांक्षी होने में कभी असफल नहीं हुआ, और इसके समापन ने सुपरहीरो टेलीविजन के एक प्रमुख अध्याय को एक संतोषजनक और उम्मीद भरा निष्कर्ष प्रदान किया।


| छवि: स्टार वार्स विज़न पोस्टर

स्टार वार्स: डिज़्नी प्लस पर विज़न

  • $8

प्रकाशन के समय ली गई कीमतें।

लुकासफिल्म की पहली एनीमे श्रृंखला के सभी नौ एपिसोड अब डिज्नी प्लस पर स्ट्रीमिंग कर रहे हैं।

न्यूज़लैटर के लिए साइन अप करेंपैच नोट्स के लिए साइन अप करें

बहुभुज से सबसे अच्छी चीजों का साप्ताहिक राउंडअप