वीडियोx

वीडियोxद बॉयज़ सीज़न 2 निंदक सुपरहीरो कहानियों का मारक हो सकता है - बहुभुज - mx takatakवीडियोxद बॉयज़ सीज़न 2 निंदक सुपरहीरो कहानियों का मारक हो सकता है - बहुभुज - mx takatakवीडियोxद बॉयज़ सीज़न 2 निंदक सुपरहीरो कहानियों का मारक हो सकता है - बहुभुज - mx takatakवीडियोxद बॉयज़ सीज़न 2 निंदक सुपरहीरो कहानियों का मारक हो सकता है - बहुभुज - mx takatakवीडियोxद बॉयज़ सीज़न 2 निंदक सुपरहीरो कहानियों का मारक हो सकता है - बहुभुज - mx takatak
अमेज़न स्टूडियो

के तहत दायर:

कैसे लड़के निंदक सुपरहीरो कहानियों का मारक बन गए

तोड़फोड़ का एक तोड़फोड़

अमेज़न कालड़के मुस्कुराते हुए, केप में शक्तिशाली लोगों की वीरता पर सवाल उठाते हैं, जैसे कि गर्थ एनिस और डेरिक रॉबर्टसन द्वारा बनाई गई कॉमिक बुक इंस्पिरेशन, करती है। और यह तरीका नया नहीं है।

किताबें जैसेचौकीदार , माइलस्टोन जैसे प्रकाशकों, और जेसिका जोन्स जैसे पात्रों और अन्य सभी ने जांच की है कि जब सुपरहीरो कम शानदार सेटिंग की बाधाओं का सामना करते हैं तो वे कैसे दिख सकते हैं। लेकिन वास्तविक सामाजिक मुद्दों का सामना करने वाले सुपरहीरो के विचार को शैली में बेक किया गया है: सुपरमैन ने अपनी पहली ही कॉमिक में एक पति-पत्नी को गाली दी।

लेकिन कई आधुनिक सुपरहीरो कहानियों में कुछ कमी है; जो नई जमीन को तोड़ने के बजाय और भी अधिक निंदक होने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इन दिनों,क्रॉनिकल,बैटमैनवीअतिमानव: न्याय की सुबह,ब्राइटबर्न,और विभिन्न मीडिया में अन्य कहानियों ने चमकते हुए अच्छे सुपरहीरो के विचार को नष्ट करने में सूट का पालन किया है।

और जबकि अमेज़न केलड़के ऐसा लगता है कि यह सिर्फ एक और डार्क सुपरहीरो कहानी होनी चाहिए, टीवी श्रृंखला उस कथा का विस्तार और उन्नयन करती है। यह डालता हैहम माइक्रोस्कोप के तहत अपने सुपरहीरो के साथ, कॉर्पोरेट सिस्टम को भ्रष्टाचार और शिकारियों को माफ करने की अनुमति देने में हमारी ओर से टिप्पणी करते हुए। परंतुलड़केहार मानने के लालच में नहीं देता।

अपने सर्वश्रेष्ठ निंदक सुपरहीरो पूर्वजों की तरह,लड़केकहते हैं कि आशा, महाशक्तियां नहीं, दुनिया को बदलने की दिशा में पहला वास्तविक कदम है।

पेज पर लड़के

कॉमिक बुक सीरीजलड़के पाठकों को एक ऐसी दुनिया देता है जहां एक सुपरहीरो टीम जिसे सेवन के नाम से जाना जाता है, गुप्त रूप से अपने सदस्यों में बलात्कारी और हत्यारे मनोरोगी शामिल करता है। एक सरकारी वित्त पोषित समूह, जिसे प्यार से "द बॉयज़" कहा जाता है, इन पोशाक वाले चैंपियनों को डराने के लिए अधिकृत है, अगर वे अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाते हैं तो उन्हें जवाबदेह ठहराते हैं।

कलाकार और सह-निर्माता डेरिक रॉबर्टसन ने टिप्पणी की कि अंधेरे, और कभी-कभी विवादास्पद, कथा का इरादा मौजूदा सुपरहीरो को फाड़ना या ऐसे चैंपियन के पीछे के आधार का मजाक उड़ाना नहीं था। बल्कि, श्रृंखला का मतलब यह रेखांकित करना था कि सत्ता वाले लोगों में भी मजबूत नैतिकता और सहानुभूति होनी चाहिए।

जन थिज/अमेज़ॅन स्टूडियोज

होमलैंडर, सेवन का नेता, सुपरमैन और कैप्टन अमेरिका के संयोजन की तरह दिखता है, लेकिन उसमें मानवता का अभाव है। रॉबर्टसन के अनुसार aबिजनेस इनसाइडर के साथ साक्षात्कार , "यदि आपके पास पोशाक और शक्ति है लेकिन चरित्र में से कोई भी नहीं है, तो भी आपके पास सुपरमैन की सबसे बड़ी शक्ति नहीं है, जो आत्म-नियंत्रण है। होमलैंडर पोशाक भी नहीं उतारता। और इससे बहुत कुछ पता चलता है।"

लड़के बड़े होते हैं

अमेज़ॅन श्रृंखलालड़के इस विचार को अच्छी तरह समझते हैं, लेकिन आगे बढ़ते हैं, इसे समाज के रुके हुए विकास और विकृत प्राथमिकताओं पर टिप्पणी करने वाले एक बड़े आख्यान का हिस्सा बनाते हैं। अमेज़ॅन स्टूडियोज का सेवन का संस्करण कॉमिक की तुलना में अधिक कपटी है, क्योंकि होमलैंडर और अन्य अपने निवेशकों के पैसे, उनके करियर और उनकी प्रतिष्ठा की रक्षा के लिए गैसलाइटिंग और ब्लैकमेल पर भरोसा करते हैं। यह सेलिब्रिटी पूजा की आलोचना है, और उस तरह के प्रणालीगत ढालों की आलोचना है जो दुर्व्यवहार करने वालों को घेर लेते हैं, जैसा कि अक्सर #MeToo जैसे आंदोलनों द्वारा उजागर किया जाता है।

जैसा कि हम देखते हैं कि कॉरपोरेट ने यह सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष किया है कि सेवन के पास सफल फिल्म सौदे हैं और वे अपराधियों के रूप में उजागर नहीं होते हैं, अमेज़ॅनलड़के केवल यह नहीं पूछता, "क्या होगा यदि बुरे लोगों के पास महाशक्तियाँ हों?" लेकिन "क्या होगा यदि डिज़्नी और वार्नर ब्रदर्स के पास वास्तविक सुपरहीरो हों? वे क्या कर सकते हैं? उन्हें बहुत दूर जाने से क्या रोकेगा?” यह एक शक्तिशाली आधार है जब हम न केवल समाचारों में लगातार कवर-अप और घोटालों को देखते हैं, बल्कि अधिक से अधिक संपत्तियों और मीडिया को भी कंपनियों की एक छोटी संख्या द्वारा युद्ध करते हुए देखते हैं।

अमेज़ॅन श्रृंखला शक्ति रखने और मजबूत जवाबदेही की कमी के लिए सेवन का महिमामंडन नहीं करती है। उनके पास शक्तियाँ हो सकती हैं, लेकिन वे भावनात्मक रूप से अविकसित, कमजोर लोग हैं, जिन्हें अपने संसाधनों के बावजूद, वास्तव में कभी भी वह नहीं मिलता जो वे सार्थक तरीके से चाहते हैं।लड़केश्रृंखला भी इस विचार पर बहुत अधिक निर्भर करती है कि खलनायक से लड़ने के लिए खलनायक के तरीकों का उपयोग करना पूरी तरह से उचित या बिना लागत के नहीं है।

जैक क्वैड द्वारा निभाई गई ह्यूगी कैंपबेल, एक दर्दनाक नुकसान के बाद लड़कों में शामिल हो जाती है, और जब वह अपने नए नेता, कार्ल अर्बन के बिली बुचर के तामसिक पथ का अनुसरण करना शुरू करता है, तो वह और अधिक घायल और आघात करता है। वह ठीक होने लगता है जब वह ईमानदारी से अपने अनुभवों को एक तरफ धकेलने के बजाय संसाधित करता है।

ह्यूगी के साथ, शो का दिल और आत्मा एनी जनवरी, उर्फ ​​​​स्टारलाइट है, जिसे एरिन मोरियार्टी ने निभाया है। पहले एपिसोड में, वह बिना किसी विडंबना के एक सवाल पूछती है: "आशावादी' और 'भोली' कब से एक ही चीज़ बन गए?" जब वह बाद में सेवन में शामिल हो जाती है, तो भयानक चीजें होती हैं और उसका भ्रम टूट जाता है। लेकिन पहला एपिसोड खत्म होने से पहले, वह खुद को एक लड़ाकू के रूप में पुष्टि करती है - जवाबदेही की मांग करती है और जोर देकर कहती है कि हम सभी दुनिया को बेहतर बनाते हैं। पहले सीज़न के दौरान, उसे हार मानने के कई कारण दिए गए, लेकिन बदलाव के लिए जोर देना जारी रखा। ऐसा लगता है कि शो कहता है कि हमारी आशाएं बिली की सनकीपन, क्रूरता और अपने अनुभव से परे संभावनाओं को स्वीकार करने में असमर्थता के बजाय आदर्शों और इच्छाशक्ति पर निर्भर करती हैं।

सुपरहीरो हमेशा से थोड़े गंभीर रहे हैं

जब सुपरमैन ने 1938 में एक ऑल-एज कॉमिक बुक में शुरुआत की, तो इसका कोई स्पष्ट कारण नहीं थापाठकों के लिए उसे मिकी माउस से अधिक गंभीरता से लेने के लिए . फिर भी उनकी पहली कहानी ने उन्हें न केवल अपराध को रोकना बल्कि अधिकारियों और नागरिकों द्वारा सहानुभूति के बिना किए गए गलत कामों को संबोधित करते हुए दिखाया। उन्होंने उजागर किया कि अदालतों ने एक निर्दोष व्यक्ति को दोषी ठहराया था, एक व्यक्ति को अपनी पत्नी को गाली देने से रोका, और युद्ध से लाभ की उम्मीद में एक सीनेटर की खोज की। तब से, कई सुपरहीरो चंचल कार्टून, वैज्ञानिक रोमांस और हमारी अपनी जमीनी हकीकत के बीच एक अजीब दुनिया में रहे हैं।

1938 सेएक्शन कॉमिक्स# 1।
जैरी सीगल, जो शस्टर/डीसी कॉमिक्स

1960 के दशक में, स्टेन ली, जैक किर्बी और स्टीव डिटको की कई कॉमिक्स ने ऐसे नायकों का प्रदर्शन किया, जिन्होंने ऊँचे आदर्शों पर जीने के बजाय अवसाद या स्वार्थ में डूबने के प्रलोभन से निपटने के लिए वीर बने रहने के लिए संघर्ष किया। 1970 के दशक तक, मुख्यधारा की कॉमिक्स ने उन नायकों की खोज की जो अनुग्रह से गिर रहे थे या उनके जीवन और उद्देश्यों की पुन: जांच कर रहे थे। यहां तक ​​​​कि सुपरमैन जैसे दिग्गज भी तेजी से जटिल दुनिया के बारे में अधिक जागरूक हो गए, इस चिंता में कि बहुत कम लोगों की मदद करने से लोगों को नुकसान होगा लेकिन बहुत ज्यादा मदद करने से वह एक उदार तानाशाह बन जाएगा।

1980 के दशक ने इस गेंद को उठाया और इसके साथ दौड़ी। 1982 में, एलन मूर कीमार्वलमैनरिबूट (शीर्षक के तहत यूएस में प्रकाशित)चमत्कारी मानव ) ने हमें अतिमानवों को भावनात्मक रूप से अपरिपक्व दिखाया, जो कभी भी उचित नायक नहीं थे, एक विनाशकारी मनोरोगी बन गया और दूसरा अपनी मानवीय कमजोरियों और अपने आस-पास की दुनिया से इतना नाराज हो गया, उसने सिर्फ पृथ्वी पर कब्जा करने का फैसला किया। 1985 में, मार्क ग्रुएनवाल्ड्सस्क्वाड्रन सुप्रीम इसमें ऐसे सुपरहीरो थे जो तानाशाह बन गए। अच्छे इरादों के बावजूद, उनके नियंत्रण और संतुलन की कमी से खतरनाक समाधान और दिमाग पर नियंत्रण होता है। 1986 में, एलन मूर और डेव गिबन्स'चौकीदार भोली या स्वार्थी उद्देश्यों के साथ अप्रभावी लोगों के रूप में वेशभूषा वाले सतर्कता को प्रस्तुत किया। वास्तविक परिवर्तन को प्रभावित करने की सबसे अधिक शक्ति वाले दो लोग समय के साथ अपनी मानवता खो देते हैं।

इन कहानियों ने उनके खलनायकों को उनकी प्रशंसा किए बिना जटिलताएं दीं, और दिखाया कि अंधेरा अपरिहार्य हो सकता है, लेकिन स्वीकार्य नहीं था। और उन्होंने कई और रचनाकारों को सुपरहीरो फिक्शन पर अपने स्वयं के पुनर्निर्माणवादी विचारों को करने के लिए प्रेरित किया।

ग्रांट मॉरिसन और चास ट्रौग का शीर्षक चरित्र थापशु मनुष्यबड़ी त्रासदी झेलें, फिर काल्पनिक होने की शक्ति की खोज करें (एक विचार मॉरिसन ने जैसे कार्यों में दोबारा गौर कियाफ्लेक्स मेंटलो, द इनविजिबल्सतथाबहुविविधता ) माइलस्टोन कॉमिक्स ने रंग के लोगों के अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करके विशिष्ट सुपरहीरो आर्कटाइप्स को हटाने के लिए आइकन, रॉकेट, स्टेटिक और ब्लड सिंडिकेट जैसे पात्रों का इस्तेमाल किया।

जो इलिज ने कॉमिक्स के कैटालिस्ट प्राइम परिवार का निरीक्षण किया, जिसने एक जमीनी, विज्ञान कथा दी, जिसका अर्थ यह हो सकता है कि आज की दुनिया में अतिमानवों का अचानक प्रकट होना क्या हो सकता है। व्यंग्यात्मक और प्रतीत होने वाली सनकी जेसिका जोन्स को इस रूप में पेश किया गया थाएक पूर्व सुपरहीरो जिसने एक दर्दनाक उल्लंघन के बाद छोड़ दिया, बाद में एक निजी अन्वेषक बन गया, जो नियमित रूप से नकाबपोशों और आदर्शवादियों का मजाक उड़ाता है, जबकि दूसरों की मदद करने के लिए अपनी जान जोखिम में डालता है।

लेकिन कुछ प्रेरित रचनाकारों ने अपनी कहानियों में कोई नई अंतर्दृष्टि प्रदान नहीं की या 1980 के दशक के विघटन के गंभीर और किरकिरा माहौल से परे मूल्य नहीं देखा। उनके काम ने पहले जो कुछ भी आया था, उससे बाहर निकलने की कोशिश करने पर ध्यान केंद्रित किया, कभी-कभी खलनायक को एक शक्ति कल्पना के रूप में भी महिमामंडित किया। यह सोचने जैसा है कि टायलर डर्डन सही थेफाइट क्लब, या देखनाजबड़ेऔर एक सीक्वल का समापन सफल होगा यदि आप शार्क को बड़ा बनाते हैं - बजाय यह देखने के कि दर्शकों ने चरित्र आर्क्स और दिशा पर कैसे प्रतिक्रिया दी।

2009 के एक साक्षात्कार मेंवायर्ड,एलन मूर ने कहा, "... आज के सुपरहीरो को देखकर, यह मुझे एक बहुत ही भयानक जैसा लगता हैचौकीदारविडंबना के बिना, कि साथचौकीदारहम इस तरह के नकाबपोश सतर्कता न्याय के संभावित दुरुपयोग के बारे में बहुत बात कर रहे थे ...चौकीदारअब ऐसा लगता है कि वे सतह पर जो दिखते हैं, उसी तरह से स्वीकार किए जाते हैं। ”

अमेज़न कालड़केअनुकूलन नैतिकता और आदर्शों को चित्रित करता हैअधिक महत्वपूर्ण जब दुनिया काली हो जाती है, कम नहीं। बिली सुपर-लोगों को चोट पहुँचाना चाहता है और बढ़ते घाटे के चक्र में बंद है। ह्यूगी और स्टारलाईट लोगों को बचाना चाहते हैं, और एक साथ बाधाओं को हरा सकते हैं। यह दृष्टिकोण प्रासंगिक है और बुरे लोगों से डरने के लिए हमें फिर से याद दिलाने की तुलना में कथा को आगे बढ़ाता है, एक वास्तविकता जिसे हम हर दिन समाचारों में देखते हैं। अच्छे इरादों वाले पात्रों के लिए इच्छा और उदासीनता में वृद्धि हुई है, जो सनकीपन के बजाय जुनून और सपनों को गले लगाते हैं, क्योंकि हम में से कई लोग दुनिया के वजन का मुकाबला करने के लिए ईमानदार भावनाओं और अप्रकाशित आदर्शों से जुड़ना चाहते हैं।

कहानी कहने में निंदक एक महान उपकरण है, लेकिन अगर इसे अपने लिए किया जाए तो यह सीमित और व्यर्थ है। सीधे शब्दों में कहें तो एक सुपरहीरो की शक्तियों और संसाधनों वाला व्यक्ति स्वार्थी भी हो सकता है और बुराई बहुत नाटकीय या विध्वंसक नहीं है। यह हम पहले से ही जानते हैं। इसे कहते हैं सुपर विलेन। एक ऐसी दुनिया में जो कहती है कि आपके प्रयास व्यर्थ हैं क्योंकि खेल में धांधली हुई है, एक बेहतर दुनिया की कल्पना करना विद्रोह है।

"आशावादी" और "भोले" वास्तव में अलग-अलग चीजें हैं, जैसा कि स्टारलाईट ने कहा था। मैं यह देखने के लिए उत्सुक हूं कि क्यालड़के' दूसरा सीज़न हमें दिखा सकता है कि क्यों।


एलन किस्टलर एक विज्ञान-फाई / हास्य पुस्तक इतिहासकार और ट्रांसमीडिया व्यक्तित्व हैं, जो एक परामर्शदाता, अभिनेता और कथा लेखक के रूप में चांदनी करते हैं। वह एक योगदानकर्ता हैवंडर वुमन साइकोलॉजीऔर के लेखकन्यूयॉर्क टाइम्ससर्वश्रेष्ठ विक्रेताडॉक्टर हू: एक इतिहास . वह एक दिन क्रिप्टो द सुपरडॉग की विशेषता वाली फिल्म लिखने और निर्देशित करने के लिए दृढ़ हैं।

न्यूज़लैटर के लिए साइन अप करेंपैच नोट्स के लिए साइन अप करें

बहुभुज से सबसे अच्छी चीजों का साप्ताहिक राउंडअप