हिंदीमेंप्रदेशकाअर्थ

हिंदीमेंप्रदेशकाअर्थस्टार वार्स, बुक ऑफ बोबा फेट ल्यूक, और अधिक पर काम करने पर रेस्पीचर के सीईओ - बहुभुज - mx takatakहिंदीमेंप्रदेशकाअर्थस्टार वार्स, बुक ऑफ बोबा फेट ल्यूक, और अधिक पर काम करने पर रेस्पीचर के सीईओ - बहुभुज - mx takatakहिंदीमेंप्रदेशकाअर्थस्टार वार्स, बुक ऑफ बोबा फेट ल्यूक, और अधिक पर काम करने पर रेस्पीचर के सीईओ - बहुभुज - mx takatakहिंदीमेंप्रदेशकाअर्थस्टार वार्स, बुक ऑफ बोबा फेट ल्यूक, और अधिक पर काम करने पर रेस्पीचर के सीईओ - बहुभुज - mx takatakहिंदीमेंप्रदेशकाअर्थस्टार वार्स, बुक ऑफ बोबा फेट ल्यूक, और अधिक पर काम करने पर रेस्पीचर के सीईओ - बहुभुज - mx takatak
छवि: लुकासफिल्म लिमिटेड

के तहत दायर:

ओबी-वान केनोबी के कुछ आवाज अभिनेताओं को डिजिटल मदद मिली थी, लेकिन लुकासफिल्म यह नहीं बताएगा कि कौन

लेकिन प्रशंसकों को वॉयस क्लोन के हमले की उम्मीद नहीं करनी चाहिए, वॉयस क्लोनिंग कंपनी के सीईओ का कहना है

अगर आपने कभी देखा हैस्टार वार्सडिज़्नी प्लस पर दिखाएं, एक अच्छा मौका है कि आप टेक स्टार्टअप के काम से परिचित हैंवक्ता , आपको इसका एहसास है या नहीं। यूक्रेनी कंपनी का एआई-पावर्ड वॉयस क्लोनिंग प्लेटफॉर्म प्रदान किया गयामार्क हैमिल का वृद्ध मुखर प्रदर्शनदोनों मेंमंडलोरियनतथाबोबा Fett . की किताब, साथ ही साथ अभी तक अज्ञात चरित्र के लिएओबी-वान केनोबिक . लुकासफिल्म ने रेस्पीचर से उस चरित्र का नाम अभी गुप्त रखने के लिए कहा है - और श्रृंखला के लिए इतने सारे फ्रैंचाइज़ी के दिग्गजों के लौटने के साथ, संभावित उम्मीदवारों की निश्चित रूप से कोई कमी नहीं है।

पॉलीगॉन ने रेस्पीचर के सीईओ एलेक्स सेर्डियुक के साथ एक प्रक्रिया को बेहतर ढंग से समझने के लिए बात की, जो कई प्रशंसकों के लिए बेअदबी पर कोई संदेह नहीं है: स्टार वार्स गाथा के सबसे प्रतिष्ठित पात्रों में से एक (या संभवतः दो) के लिए पूरी तरह से बीस्पोक प्रदर्शन बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना। शुरू से ही, Serdiuk मंच के पीछे ही मानवीय तत्व पर जोर देता है। "हमारी तकनीक और हमारी सेवाओं के साथ, हम एक विशेष आवाज की एक डिजिटल कॉपी बना सकते हैं और दूसरे व्यक्ति को इस आवाज में बोलने में सक्षम बना सकते हैं," वे बताते हैं। "और इसलिए हम [स्टूडियो] को आवाजें, उम्र की आवाजें, और यहां तक ​​​​कि कुछ परियोजनाओं के लिए आवाजों को पुनर्जीवित करने में सक्षम बनाते हैं।"

इसलिए, "कृत्रिम बुद्धिमत्ता" और "वॉयस क्लोनिंग" जैसे शब्दों द्वारा तैयार की गई मानसिक छवि से बहुत दूर - एक कंप्यूटर एल्गोरिथम के माध्यम से संवाद की पंक्तियों को चलाने वाले एक साउंड इंजीनियर की, जो तब ऑडियो फाइलों को बाहर निकालता है - स्टार वार्स पर रेस्पीकर का काम आश्चर्यजनक रूप से प्रदर्शन है चलाया हुआ। जबकिडार्थ वाडर खुद हो सकते हैंआदमी की तुलना में अब अधिक मशीन, अगर यूक्रेनी स्टार्टअप अपनी आवाज की आपूर्ति कर रहा है (और याद रखें, हमने कहा "अगर") चरित्र की आवाज का सार अभी भी बहुत अधिक मांस और रक्त है।

छवि: लुकासफिल्म

"अभी तक कोई एआई नहीं है, और मुझे विश्वास नहीं है कि यह अस्तित्व में होगा, जो हमें उस प्रदर्शन को बनाने के लिए टर्नकी आधार पर उपयोग करने देगा जिसे हम बनाना चाहते हैं। [...] हमें एक और मानवीय आवाज [प्रदान करने के लिए] इनपुट की आवश्यकता है क्योंकि वह मानव आवाज सभी विभक्ति, उच्चारण, भाषण की शैली और गति देती है जिसे एआई बनाने में अच्छा नहीं है, "सर्डियुक जोर देकर कहते हैं। उन्होंने आगे कहा: "हमारे सिस्टम को इनपुट पर एक प्रदर्शन की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे उसी व्यक्ति द्वारा बनाया जा सकता है जो उदाहरण के लिए, या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा वृद्ध हो रहा है। [...] यह सभी प्रदर्शन लेता है, सभी अभिनय जिसे हम 'स्रोत आवाज' कहते हैं, और फिर हम रूपांतरण करते हैं।"

क्या अधिक है, रेस्पीचर की पाइपलाइन हैमिल जैसे अभिनेताओं को अलग-अलग रिकॉर्ड करने की अनुमति देती है, जैसे वे एक वास्तविक सेट पर होते हैं, जिसे कंपनी के विशेषज्ञ बाद में जॉन फेवर्यू जैसे श्रोताओं या डेबोरा चाउ जैसे निर्देशकों के नोटों के आधार पर अपने अंत में समायोजित कर सकते हैं।

"स्टूडियो परियोजनाओं और फिल्मों के साथ वे प्रत्येक पंक्ति के लिए हजारों टेक रिकॉर्ड कर सकते हैं, और इसका मतलब है कि हमें उन सभी को [छोटी आवाज में] परिवर्तित करने की आवश्यकता होगी, उन्हें वापस भेजना होगा, और शायद अलग-अलग संस्करण भेजना होगा क्योंकि हम विभिन्न मॉडलों को प्रशिक्षित करते थे विभिन्न सेटअपों के साथ, ”वह कहते हैं। "और कभी-कभी हमें रचनात्मक अपेक्षाओं को पूरा करने की भी आवश्यकता होती है ताकि वे हमें निर्देशित कर सकें,क्या आप [एक लाइन रीडिंग] को कुछ इसी तरह की ध्वनि बनाने की कोशिश कर सकते हैं?और जैसा वे कहते हैं, हम इसे थोड़ा और अधिक ध्वनि देने के लिए काम करेंगे।"

तो, गैर-परंपरागत माध्यमों के माध्यम से पारंपरिक प्रदर्शन को फिर से बनाने का अंतिम उद्देश्य है - के मामले मेंमंडलोरियनयाबोबा Fett . की किताब, मानो हैमिल की पंक्तियों को किसी तरह सीधे 1983 के सेट से प्रेषित किया गया थास्टार वार्स: जेडिक की वापसी ? "लक्ष्य इसे ध्वनि बनाने के लिए है जैसे कि कल स्टूडियो में लक्षित आवाज द्वारा स्वयं रिकॉर्ड किया गया था," सेर्डियुक सहमत हैं।

बेशक, रेस्पीचर जैसी वॉयस क्लोनिंग तकनीक के साथ अभी भी जोखिम है कि इसके द्वारा उत्पादित संश्लेषित प्रदर्शन कृत्रिम लगेगा, भले ही दर्शक पूरी तरह से सुनिश्चित न हों कि क्यों। सर्डियुक यह भी स्वीकार करता है कि हैमिल की वृद्ध आवाज "रास्ता, रास्ता बेहतर" लगता हैबोबा Fett . की किताबकी तुलना में यह कियामंडलोरियन , अभिनेता के स्वरों का अनुकरण करने के लिए रेस्पीचर के एआई मॉडल को "प्रशिक्षित" कैसे किया गया, इसमें छोटे लेकिन महत्वपूर्ण सुधारों के लिए धन्यवाद। साथ ही, सीईओ ने यह भी बताया कि कई प्रशंसकों ने 20-कुछ को चित्रित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले दृश्य प्रभावों के बारे में शिकायत की थी।ल्यूक स्काईवॉकर इनमंडलोरियनअन्त, कुछ लोगों ने महसूस किया कि जेडी मास्टर की आवाज भी सिंथेटिक थी जब तक कि लुकासफिल्म ने बीन्स को एक में नहीं गिरायाडिज्नी गैलरीकई महीनों बाद "बनाना" विशेष।

सर्डियुक ने उल्लेख किया है कि हैमिल के पुराने-पुराने स्वरों में दृढ़ विश्वास हैमंडलोरियनतथाबोबा Fett . की किताब लुकासफिल्म से प्राप्त रेस्पीकर की विरासत की संपत्ति की गुणवत्ता को देखते हुए सभी अधिक प्रभावशाली थे। "वह [डेटा] काफी पुराना था, इसलिए हमारे पास टेप से कुछ था, हमारे पास कुछ पुरानी एडीआर रिकॉर्डिंग है, एक वीडियो गेम से कुछ," सेर्डियुक याद करते हैं। "और बात यह है कि आपको इस डेटा को अपने मॉडल में प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है ताकि इसे आउटपुट गुणवत्ता का उत्पादन करने में सक्षम बनाया जा सके जो आधुनिक उत्पादन में फिट हो। कई परियोजनाओं में जिसमें उम्र बढ़ना या [कलाकार की आवाज़] को पुनर्जीवित करना शामिल है, यह मुख्य चुनौती हो सकती है क्योंकि डेटा की कमी और डेटा की गुणवत्ता इसे अच्छा बनाने के मामले में अतिरिक्त अवरोधक पेश करती है।

रेस्पीकर के सीईओ का कहना है कि इन डेटा-संबंधी बाधाओं पर काबू पाना इसके लायक है, अब लुकासफिल्म जैसे उद्योग के दिग्गजों ने उनके काम को अपनाया है। "[हमने] एक सिंथेटिक भाषण [प्लेटफ़ॉर्म] के निर्माण के विचार के साथ शुरुआत की, जहां यह ध्वनि इंजीनियरों और हॉलीवुड स्टूडियो के माध्यम से जाएगा और बड़ी प्रस्तुतियों में उतरेगा। इसलिए, जब वे हमारी ध्वनि को स्वीकार करते हैं, जब वे उस ध्वनि के बारे में कुछ अच्छा कहते हैं जिसे हम उत्पन्न करने में सक्षम थे - और यह एक बहुत ही जटिल और भारी तकनीकी चुनौती है, उस स्तर पर संश्लेषित भाषण बनाने के लिए जहां यह वास्तविक रिकॉर्डिंग से अप्रभेद्य होगा - में ऐसे मामलों में, यह वास्तव में हमें प्रोत्साहित करता है और हमें बढ़ने में मदद करता है, ”वे कहते हैं।

मैंने इसे सेर्डियुक के सामने रखा कि वॉयस क्लोनिंग तकनीक की बढ़ती स्वीकृति का मतलब यह हो सकता है कि स्टूडियो अब प्रतिभाशाली साउंडलाइक्स को मृत अभिनेताओं के लिए स्टैंड-इन करने के लिए नहीं बुलाते हैं। उदाहरण के लिए, नहीं होगादुष्ट एक: एक स्टार वार्स स्टोरी- जिसमें गाइ हेनरी ने दिवंगत की आवाज की नकल की थीग्रैंड मोफ टार्किन के रूप में पीटर कुशिंग — उस तरह का प्रोजेक्ट बनें जो अब स्वचालित रूप से रेस्पीकर के डेस्क पर उतरेगा? जरूरी नहीं कि सेर्डियुक के अनुसार, जो रेस्पीकर की आवाज क्लोनिंग तकनीक को फिल्म निर्माताओं के निपटान में कई व्यवहार्य विकल्पों में से एक के रूप में देखता है।

डेथ स्टार को देख रहे गवर्नर टार्किन
छवि: लुकासफिल्म / डिज्नी

“उद्योग में चीजें कैसे होनी चाहिए, इसके बारे में हमेशा अलग-अलग दृष्टिकोण होते हैं और प्रशंसकों के अलग-अलग विचार होते हैं कि उन्हें कैसे होना चाहिए। मैं यह नहीं कहूंगा कि [Respeecher] प्रभारी या न्यायाधीश होने के लिए बहुत उपयुक्त है [कौन सा दृष्टिकोण सबसे अच्छा है], "वे कहते हैं। सर्डियुक ने यह भी स्पष्ट किया कि यदि लुकासफिल्म कभी रेस्पीचर को मृत अभिनेता की आवाज को फिर से बनाने के लिए बुलाती है, तो कंपनी केवल उस अभिनेता की संपत्ति की मंजूरी के साथ ही ऐसा करेगी। और जबकि सर्डियुक की प्रतिक्रिया अभी के लिए आवाज अभिनेताओं को आसानी से स्थापित करेगी, तथ्य यह है कि लुकासफिल्म एक दोहराए गए रेस्पीकर ग्राहक है, यह बताता है कि स्टार्टअप ने आवाज क्लोनिंग तकनीक के लिए गंभीर इन-रोड बनाया है।

वास्तव में, सर्डियुक के पास पहले से ही रेस्पीकर के भविष्य के लिए एक दृष्टि है जो उम्र बढ़ने वाले अभिनेताओं की आवाज से परे है, हालांकि वह इस बात पर अडिग है कि कंपनी ने जो योजना बनाई है वह फिल्म निर्माताओं के रचनात्मक क्षितिज का विस्तार करेगी, उन्हें कम नहीं करेगी। वह तकनीक को लोकतांत्रिक बनाने की बात करते हैं ताकि छोटे फिल्म और टीवी स्टूडियो और वीडियो गेम डेवलपर्स इसका इस्तेमाल अपने बजट को और बढ़ाने के लिए कर सकें। वह रेस्पीकर के मंच के अभूतपूर्व स्वास्थ्य देखभाल अनुप्रयोगों के बारे में भी उत्साहपूर्वक बोलते हैं - यहां तक ​​​​कि एक उदाहरण का हवाला देते हुए जहां कंपनी एक आवाज अभिनेता के साथ सहयोग कर रही है जिसने अपनी आवाज खो दी है ताकि उन्हें फिर से प्रदर्शन करने की अनुमति मिल सके।

फिर भी भविष्य की ओर देखने का मतलब यह नहीं है कि सर्डियुक ने अपनी दृष्टि खो दी है कि रेस्पीकर के लिए एक निश्चित अंतरिक्ष ओपेरा का हिस्सा बनने का क्या मतलब है जो बहुत पहले एक आकाशगंगा में बहुत दूर है। "यह कुछ खास है। मेरा मतलब है, आप इस कहानी का हिस्सा हैं। हम निष्पक्ष रूप से कह सकते हैं कि स्टार वार्स ने हॉलीवुड के लिए काफी जमीन तोड़ी है, है ना? वे शुरू से ही तकनीकी दृष्टिकोण से उद्योग को बाधित करते रहे हैं, और जिस तरह से वे अपनी फिल्में करते हैं वह असाधारण है। इसलिए, उन लोगों के साथ काम करने और उनसे सीखने में सक्षम होना एक बड़ा सम्मान है।”

टीवी

ओबी-वान केनोबी की उम्र बढ़ने, समझाया गया

समीक्षा

ओबी-वान केनोबी अपने नायक की तरह टूटा हुआ था

स्टार वार्स

ओबी-वान केनोबी जेडी रीयूनियन के साथ बंद हुआ जिसका प्रशंसक इंतजार कर रहे थे

स्टार वार्स में सभी कहानियां देखें

न्यूज़लैटर के लिए साइन अप करेंपैच नोट्स के लिए साइन अप करें

बहुभुज से सबसे अच्छी चीजों का साप्ताहिक राउंडअप