एडिलराशिड

एडिलराशिड क्या फिल्म देखने के विकसित होते ही लॉर्ड ऑफ द रिंग्स अपनी महाकाव्य गुणवत्ता खो सकता है? - बहुभुज - mx takatakएडिलराशिड क्या फिल्म देखने के विकसित होते ही लॉर्ड ऑफ द रिंग्स अपनी महाकाव्य गुणवत्ता खो सकता है? - बहुभुज - mx takatakएडिलराशिड क्या फिल्म देखने के विकसित होते ही लॉर्ड ऑफ द रिंग्स अपनी महाकाव्य गुणवत्ता खो सकता है? - बहुभुज - mx takatakएडिलराशिड क्या फिल्म देखने के विकसित होते ही लॉर्ड ऑफ द रिंग्स अपनी महाकाव्य गुणवत्ता खो सकता है? - बहुभुज - mx takatakएडिलराशिड क्या फिल्म देखने के विकसित होते ही लॉर्ड ऑफ द रिंग्स अपनी महाकाव्य गुणवत्ता खो सकता है? - बहुभुज - mx takatak

के तहत दायर:

लॉर्ड ऑफ द रिंग्स फिल्मों ने 'महाकाव्य' को फिर से परिभाषित किया, लेकिन परिभाषा कब तक चलेगी?

हमारा गैलेक्सी ब्रेन इस बहस को होस्ट करता है कि क्लासिक्स, आधुनिक ब्लॉकबस्टर और देखने की नई आदतों के खिलाफ त्रयी कैसे खेलती है

छवि: न्यू लाइन सिनेमा

20 साल हो गए हैं जब फिल्म का इतिहास हमेशा के लिए बदल गया। नहीं, मैं की रिलीज के बारे में बात नहीं कर रहा हूँजूलैंडर (हालांकि यह अनुमान लगाना उचित था कि मैं था)। अब-क्लासिक में पहली किस्तलॉर्ड ऑफ द रिंग्स त्रयीएक थके हुए राष्ट्र के लिए सुखदायक बाम के रूप में अभिनय करते हुए, 2001 में वापस शुरू हुआअभी भी 11 सितंबर की घटनाओं से जूझ रहा है . उसअंगूठी की अध्येतावृत्तिअनपेक्षित सामाजिक प्रासंगिकता के सभी तरीकों के साथ एक सही-स्थान-सही-समय रिलीज़ थी, यह पारंपरिक ज्ञान का एक छोटा सा हिस्सा है, लेकिन मैं एक पॉडकास्ट की मेजबानी करता हूं जिसे कहा जाता हैआकाशगंगा दिमाग, इसलिए पारंपरिक ज्ञान मेरी बात नहीं है।

2021 में द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स फिल्मों की 20वीं वर्षगांठ है, और हम सिर्फ एक कहानी में त्रयी की खोज की कल्पना नहीं कर सकते। इसलिए साल भर में प्रत्येक बुधवार, हम वहां जाएंगे और फिर से वापस आएंगे, यह जांच करेंगे कि फिल्मों ने आधुनिक क्लासिक्स के रूप में कैसे और क्यों सहन किया है। ये हैबहुभुज का वलय वर्ष.

जेआरआर टॉल्किन की दृढ़ता, समुदाय, और की कहानी के लिए समय निश्चित रूप से सही थाअजीब तरह से तीव्र पुरुष मित्रता , लेकिन और भी बहुत कुछ चल रहा था। लॉर्ड ऑफ द रिंग्स की विजय केवल सुखद संयोग तक ही सीमित नहीं थी। इन फिल्मों को कई पीढ़ियों में लाखों लोगों को छूने और वास्तव में "महाकाव्य" बनने की अनुमति देने के लिए सितारों को एक से अधिक तरीकों से संरेखित करना पड़ा।

इससे पहले की कई महाकाव्य फिल्मों की तरह, लॉर्ड ऑफ द रिंग्स त्रयी ने तानवाला ईमानदारी और प्रतिबद्धता के स्तर की मांग की जो अलौकिक पर सीमाबद्ध हो। एंड्रयू लेस्नी की सिनेमैटोग्राफी से लेकर तकहावर्ड शोर से सरगर्मी स्कोर और इयान मैककेलन, लिव टायलर, सीन एस्टिन, विगगो मोर्टेंसन, और एलिजा वुड द्वारा अमिट प्रदर्शन, इन फिल्मों के हर एक तत्व ने आपको गहराई से महसूस कराया था। यह फिल्म कम और चमत्कार ज्यादा है।

2003 में लॉर्ड ऑफ द रिंग्स त्रयी के अंत के बाद से महान महाकाव्य फिल्म निर्माण ने सिनेमा स्क्रीन पर कब्जा कर लिया है -अवतार,डार्क नाइट,एवेंजर्स: एंडगेम - लेकिन उनमें से कोई भी भावनात्मक ईमानदारी और पुराने स्कूल "ओ, शक्स" वाइब से काफी मेल नहीं खा सकता है जो पीटर जैक्सन ने अपनी सबसे बड़ी जीत के डीएनए में डाला था। महाकाव्य की परिभाषा एक सीजी चीज़ के उड़ने के आकार से कहीं अधिक है।

इस सप्ताह के गैलेक्सी ब्रेन्स पर, जोनाह रे और मैं हास्य अभिनेता, पॉडकास्टर, और महाकाव्य विज्ञान-फाई ग्राफिक उपन्यास के लेखक से जुड़े हुए हैंबुलबुला,जॉर्डन मॉरिस . हम इस बात से जूझेंगे कि लॉर्ड ऑफ द रिंग्स की फिल्मों ने सिनेमा के इतिहास में सबसे स्मारकीय काम किया है, और क्या यह सफलता सांस्कृतिक महत्व के भविष्य में आगे बढ़ सकती है।

पेश है उस बातचीत का एक अंश। जहां भी आपको अपना पॉडकास्ट मिले, पूरा एपिसोड सुनें।


डेव: जॉर्डन, आपने हाल ही में लॉर्ड ऑफ द रिंग्स को देखा और प्रशंसक बन गए। इस दशक। इस साल। टीवी पर। आपने आखिर क्यों कहा, "ठीक है, मैं अब तक की सबसे महत्वपूर्ण फिल्म फ्रेंचाइजी देखने जा रहा हूं"?

जॉर्डन: आप लोगों को COVID-19 याद है, है ना? तो जब ऐसा हुआ और मैं अपने अपार्टमेंट में अकेला था जो देखने के लिए लंबी चीजें ढूंढ रहा था, मैं ऐसा था, "तुम्हें पता है, मैं इन लॉर्ड ऑफ द रिंग्स को एक और कोशिश देने जा रहा हूं।" और मैं उनसे प्यार करता था। मैंने सोचा था कि वे इतने सुंदर और ईमानदार और अच्छी तरह से बनाए गए थे और, आप जानते हैं, निश्चित रूप से एक शिल्प कौशल की तरह प्रदर्शित किया गया है कि आधुनिक ब्लॉकबस्टर वास्तव में नहीं है। और मैं इसमें इतना डूब गया कि मैं वापस गया और कमबख्त हॉबिट फिल्में देखीं। और मुझे लगा कि हॉबिट्स ने शासन किया है।

योना: भले ही मुझे द हॉबिट फिल्में पसंद नहीं हैं, फिर भी मैं उन्हें देखूंगा। क्योंकि आप उस दुनिया में हैं और वे बहुत सारे व्यावहारिक स्थानों पर शूटिंग करते हैं। बहुत बार ऐसा होता है, हाँ, ठीक है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह वास्तविक अभिनेता हैं, लेकिन वहाँ लोगों ने एक पहाड़ की चोटी पर पात्रों के रूप में कपड़े पहने हैं और उनके पास एक हेलीकॉप्टर शॉट है और आप जैसे हैं, "बकवास कहाँ है?" और उन्हें वास्तव में उन लोगों को वहां ले जाना पड़ा क्योंकि वह सीजीआई नहीं है। और यही कारण है कि मैं बहुत उत्साहित हूं और मुझे परवाह नहीं है कि यह अमेज़ॅन की बात अच्छी होने वाली है क्योंकि मैं वहां वापस जाना चाहता हूं। मैं उस सामान को फिर से देखना चाहता हूं।

जॉर्डन: यह एक बर्फ़ीला तूफ़ान है, लेकिन यह हमेशा ध्यान देने योग्य है कि उन्होंने CGI और व्यावहारिक सामग्री के सम्मिश्रण का इतना अच्छा काम किया है। यह उस पहले दृश्य की तरह है जहां आप orc बर्थिंग पिट की तरह जाते हैं और वे कृत्रिम गर्भ से एक लड़के को खींच रहे हैं और वह असली कीचड़ में ढका हुआ है। अगर उन्होंने ऐसा किया तो वह सब सीजीआई होगा। अब यह सिर्फ CGI वातावरण की तरह है, बल्कि एक वास्तविक अभिनेता है।

डेव: मुझे लगता है कि आंशिक रूप से यह तकनीक है लेकिन दर्शकों को अब क्या उम्मीद है। और हम COVID के कारण उस पर कभी वापस नहीं जा रहे हैं और साउंडस्टेज पर शूट करना कितना आसान है, कितना सरल है अटलांटा जाना या प्राग या कुछ और जाना और इन विशाल साउंडस्टेज में से एक पर शूट करना और कॉल करना यह एक दिन।

योना:इटरनलहालांकि, उन्होंने काफी लोकेशन शूटिंग की।

डेव: हाँ, आप उस फिल्म के ट्रेलर में देख सकते हैं; यह विस्तृत है और इसमें वह दायरा और वह पैमाना है, लेकिन काफी स्पष्ट रूप से, आप इससे प्राप्त नहीं करने जा रहे हैंकाली माईयाशांग ची , दोनों फिल्में जो मुझे पसंद हैं। उन्हें ऐसा नहीं लगता कि वे असली जगह पर हैं। यह एक उंची हास्य पुस्तक वास्तविकता की तरह लगता है। लेकिन यहां तक ​​कि द डार्क नाइट ... इसकी तुलना लॉर्ड ऑफ द रिंग्स से कैसे की जाती है?

जॉर्डन: द डार्क नाइट सर्द फिल्में हैं। वे तमाशा या "विचारों" के बारे में हैं, लेकिन इसमें बहुत अधिक भावनात्मक सामान नहीं है। वे एक शिल्पकार हैं और एक शिल्पकार हैं और लॉर्ड ऑफ द रिंग्स फिल्में बहुत प्यारी और ईमानदार हैं और सैम और फ्रोडो का रिश्ता इतना सुंदर और मानवीय है कि मुझे लगता है कि वे आपको तमाशा देते हैं लेकिन वे आपको भावनात्मक सामान देते हैं।

डेव: क्वारंटाइन के दौरान इसे देखने का अनुभव और ऐसा महसूस करना कि आप अपने दोस्तों या अपने परिवार से अलग-थलग हैं और आप घर पर फंस गए हैं और आप अपने कनेक्शन के लिए किसी दूसरे इंसान तक नहीं पहुंच सकते। शायद इसीलिए ["महाकाव्य"] ने इस बार आप पर काम किया - यह फिल्म देखने के लिए एक रेचन तत्व था।

मैं एक और महाकाव्य फिल्म लाना चाहता हूं, जिसमें बहुत से लोग अब तक के कुछ बेहतरीन तकनीकी शिल्प कौशल के साथ समानता रखते हैं:2001: ए स्पेस ओडिसी.

जॉर्डन:एक और फिल्म जो मुझे पसंद है, लेकिन2001 अंततः सांस्कृतिक रूप से लॉर्ड ऑफ द रिंग्स को पीछे ले जाएगा, क्योंकि यह टीबीएस पर उतना नहीं है। क्या एक प्रभावशाली फिल्म की निशानी यह है कि वह रविवार को दोपहर 3 बजे टीबीएस पर कितनी बार आती है?

योना:मुझे लगता है कि उस फिल्म के विषय में कितने लोग शादी करते हैं।

डेव: मुझे आश्चर्य है कि जब रैखिक टेलीविजन चैनल पूरी तरह से गायब हो जाते हैं तो हम मनोरंजन का उपभोग करने के तरीके का क्या करने जा रहे हैं। आज भी आपके पास टीबीएस या टीएनटी या यूएसए नेटवर्क चालू करने और जेम्स बॉन्ड की सभी फिल्में देखने का अवसर है, या वे सभी हैरी पॉटर फिल्में दिखाने जा रहे हैं।

जॉर्डन: लॉर्ड ऑफ द रिंग्स ग्रेट केबल मूवी बन गई। जो लोग हमसे छोटे हैं, उन्हें यह समझाना कठिन है, जैसे कि आप अभी भी उस पर क्यों टिके रहना चाहते हैं।

योना: हम बात कर रहे हैं एक ऐसे आर्टफॉर्म की जो करीब 100 साल पुराना है। जिसे हम क्लासिक्स मानते हैं... सब कुछ अभी भी बहुत नया है। कला की भव्य योजना में, शायद इसे हमेशा डिस्पोजेबल माना जाता था।

डेव: मुझे लगता है कि क्यूरेशन वास्तव में महत्वपूर्ण होने जा रहा है। और लोग कह रहे हैं कि यह वह सामान है जिसे जीवित रहने की जरूरत है। ललित कला, पेंटिंग और मूर्तियों और उस प्रकृति की चीजों के साथ यही हुआ। यहाँ हम क्या रखने जा रहे हैं। हम शायद उतना नहीं रखने वाले हैं जितना हम इन चीजों को रखने जा रहे हैं क्योंकि ये सबसे अच्छी चीजें हैं। और लॉर्ड ऑफ द रिंग्स, मुझे आशा है, बच जाएगा। मुझे लगता है कि एक संस्कृति के रूप में हमारे साथ रहने के लिए अधिकांश चीजों की तुलना में इसके पास बेहतर मौका है। लेकिन यह केवल इसलिए है क्योंकि यह एक भावनात्मक और सुंदर में प्रतिध्वनित था और एक ऐसी दुनिया थी जिसे आप बार-बार देखना चाहते थे। तो यह एक बड़ा सवाल है, जॉर्डन: Forबुलबुलाआप एक साइंस फिक्शन फंतासी ब्रह्मांड बनाने के बारे में कैसे जाते हैं जहां उम्मीद है कि आने वाले कई सालों तक जारी रहेगा?

जॉर्डन: कूदने का बिंदु व्यंग्य था। यह एक निकट भविष्य की कहानी है जहां लोग इन गुंबददार शहरों में रहते हैं और हिपस्टर्स उपनगरीय लोगों से अलग रहते हैं और उपनगरीय लोग ग्रामीण लोगों से अलग रहते हैं। और हम सब सिर्फ हमारे जैसे दिखने और सोचने वाले लोगों के साथ बातचीत करते हैं। लेकिन हम सब इस मेगा-कॉरपोरेशन के अंगूठे के नीचे हैं जो हमें जीवित रहने के लिए एक जीवन-या-मृत्यु गिग अर्थव्यवस्था में भाग लेता है। अति सूक्ष्म नहीं। लेकिन मैंने सब कुछ बनाने की कोशिश कीबुलबुला किसी तरह हमारी दुनिया से संबंधित, जैसे कि गिग इकॉनमी का विज्ञान-फाई संस्करण खोजना। या, इस तथ्य का विज्ञान-कथा संस्करण क्या है कि हम अधिक अलग-थलग होते जा रहे हैं और केवल हमारे जैसे दिखने और सोचने वाले लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं? अब, यह स्टार ट्रेक की तरह नहीं है जहां आपके पास एंटरप्राइज़ के लिए योजनाएं हैं। मुझे उस तरह की विज्ञान-कथा बहुत पसंद है, लेकिन मुझे लगता है कि बबल इन पात्रों की कहानी की तरह अधिक है, जो महसूस करते हैं कि वे संबंधित नहीं हैं और ऐसा महसूस करते हैं कि उनका समाज उन्हें मारने की कोशिश कर रहा है।

डेव:लॉर्ड ऑफ द रिंग्स और . के बीच आप जो अंतर कर रहे हैंबुलबुला हो सकता है कि वे आपके विचार से अधिक करीब हों। लॉर्ड ऑफ द रिंग्स, जब यह लिखा जा रहा था, वास्तव में न केवल प्रथम विश्व युद्ध में टॉल्किन के अनुभव के बारे में था, बल्कि उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध और उस संघर्ष की चरम प्रकृति के साथ क्या देखा। और वन रिंग जो कि अब बहुत से लोग कहते हैं, परमाणु ऊर्जा के लिए एक एनालॉग है और किसी के पास इतनी शक्ति होने का खतरा है। तो एक तरह से, शायद व्यंग्य नहीं, लेकिन उस समय के बारे में कहने के लिए अभी भी गुंजायमान बातें थीं।

और मुझे लगता है कि यही वास्तव में महान दुनिया को उस तरह के स्लैपडैश से अलग करता है जो अक्सर बनाए जाते हैं। वे चीजें हैं जो वास्तव में टिकती हैं, जहां आप इसे अभी लागू कर सकते हैं। किसी भी समय कुछ ऐसा महसूस होता है कि इसे आधुनिक दुनिया में आधुनिक संदर्भ में व्याख्यायित किया जा सकता है, यह किसी भी तरह से टिकने वाला है।

न्यूज़लैटर के लिए साइन अप करेंपैच नोट्स के लिए साइन अप करें

बहुभुज से सबसे अच्छी चीजों का साप्ताहिक राउंडअप