मुक्तआगहैक

मुक्तआगहैकडीसी कॉमिक्स के डार्क क्राइसिस इवेंट में, जस्टिस लीग एक बिंदु बनाने के लिए मर जाती है - बहुभुज - mx takatakमुक्तआगहैकडीसी कॉमिक्स के डार्क क्राइसिस इवेंट में, जस्टिस लीग एक बिंदु बनाने के लिए मर जाती है - बहुभुज - mx takatakमुक्तआगहैकडीसी कॉमिक्स के डार्क क्राइसिस इवेंट में, जस्टिस लीग एक बिंदु बनाने के लिए मर जाती है - बहुभुज - mx takatakमुक्तआगहैकडीसी कॉमिक्स के डार्क क्राइसिस इवेंट में, जस्टिस लीग एक बिंदु बनाने के लिए मर जाती है - बहुभुज - mx takatakमुक्तआगहैकडीसी कॉमिक्स के डार्क क्राइसिस इवेंट में, जस्टिस लीग एक बिंदु बनाने के लिए मर जाती है - बहुभुज - mx takatak
छवि: डेनियल सैम्परे, एलेजांद्रो सांचेज़ / डीसी कॉमिक्स

के तहत दायर:

जोशुआ विलियमसन ने जस्टिस लीग की हत्या इस बात को बताने के लिए की कि कितनी बार जस्टिस लीग को मारा गया है

डीसी कॉमिक्स का डार्क क्राइसिस इवेंट कॉमिक्स के बारे में एक इवेंट कॉमिक है

इस साल के शुरू,जोशुआ विलियमसन उनकी कल्पना को वास्तविकता बनते देखने का जिज्ञासु अनुभव था। जब तकडीसी कॉमिक्सघोषणा की कि जस्टिस लीग में एक शानदार मौत होगीन्याय लीग#75, लेखक ने पहले ही इस मुद्दे को लिखना और परिचयात्मक मुद्दों को लिखना समाप्त कर दिया थाकाला संकट -आगामी क्रॉसओवरबाद में होने वाली हर चीज के बारे में।

उनकी लिपियों में, दोस्तों, परिवारों और लीग के साथियों ने दुनिया के महानतम नायकों की मौत से जूझते हुए, शोक, अविश्वास, सनकी, या बस सिकोड़ने का विकल्प चुना और कहा "जो भी हो, वे हमेशा वापस आते हैं।" और फिर, निश्चित रूप से, डीसी कॉमिक्स ने अपनी घोषणा की, और विलियम्स ने उन संभावित रुखों में से हर एक को वास्तविक प्रशंसकों में परिलक्षित देखा।

"यह प्रतिक्रियाओं की सीमा को देखने के लिए आकर्षक रहा है [जस्टिस लीग की मृत्यु के लिए]," उन्होंने ज़ूम पर बताया। "कुछ लोग इस पर संदेह करते हैं और इसे बहुत खारिज करते हैं। लेकिन दूसरी तरफ ऐसे लोग हैं जो वास्तव में परेशान हैं, और वास्तव में चिंतित हैं, और वे चिंता करते हैं क्योंकि वे इसे मानते हैं। यह देखना बहुत ही आकर्षक है कि वास्तविक दुनिया में [...] [जबकि] हमारे पात्रों की उसी तरह प्रतिक्रिया होती है।"

विलियमसन के लिए, यह बात बहुत ज्यादा लगती हैडार्क क्राइसिस . "मुझे लगता है कि हमारे [पाठकों] के यहां जो वार्तालाप हैं, [अक्षर] भी होंगे। यदि हम चाहते हैं कि पात्र स्मार्ट हों, तो वे उन चीजों का भी निरीक्षण करेंगे जो हम उनके जीवन के बारे में देखते हैं। और हर बार वे इसके बारे में बात करने जा रहे हैं।"

"उनमें से कुछ इस पर विश्वास करने जा रहे हैं," उन्होंने कहा, के पन्नों में आने वाली बातों का जिक्र करते हुएडार्क क्राइसिस#1, जो 7 जून को अलमारियों से टकराती है। “उनमें से कुछ इस पर विश्वास नहीं करने वाले हैं, कुछ ऐसे होने जा रहे हैं, ओह, वे हमेशा वापस आते हैं। ठीक है, चिंता की कोई बात नहीं . कुछ लोग घबराने वाले हैं।"

छवि: जोशुआ विलियमसन, डैनियल सम्पेरे / डीसी कॉमिक्स

डार्क क्राइसिस एक और कॉमिक बुक क्रॉसओवर हो सकता है जहां नायकों की मृत्यु हो जाती है और उन्हें वापस लाया जाता है, और जहां "संकट" शब्द का प्रयोग "ध्यान दें, डीसी कॉमिक्स प्रशंसकों!" के लिए शॉर्टहैंड के रूप में किया जाता है। लेकिन विलियम्स की महत्वाकांक्षा कुछ अलग करने की है: "संकट" घटनाओं की इस अंतहीन लय, मृत्यु और पुनर्जन्म के इस अंतहीन चक्र के बारे में एक क्राइसिस बुक बनाएं। खंडित समयरेखा पर एक हजार मील-ऊंचे ब्रह्मांडीय दृष्टिकोण से नहीं औरसंपादकीय संपादन के लिए खड़ी ब्रह्मांडीय ताकतें, लेकिन परिवारों के समुद्र-स्तर के रुख से, दोस्ती और प्रतिद्वंद्विता जो कॉमिक्स पाठकों को हर हफ्ते पन्ने बदलते रहते हैं।

अप्रैल में विलियमसन से उनके लक्ष्यों के बारे में बात कीडार्क क्राइसिस : इसकी उत्पत्ति, इसकी प्रेरणा, कॉमिक बुक डेथ के साथ उनका अपना प्रशंसक संबंध। हम उनके उत्तर नीचे प्रस्तुत करते हैं, स्पष्टता के लिए संघनित और संपादित।


कुछ साल पहले, हम इस [डीसी कॉमिक्स लेखकों'] शिखर सम्मेलन में थे। हम डीसी की टाइमलाइन के बारे में बात कर रहे थे, और मैं उस युग को देख रहा थाअनंत पृथ्वी पर संकटयहां तकफ़्लैश प्वाइंट और मुझे एहसास होने लगा कि उस समय में कितनी बार नायकों की मृत्यु हुई थी। जैसे, एक्वामन दो बार मर चुका था। वंडर वुमन की दो बार मौत हुई थी, बैटमैन की एक बार मौत हुई थी लेकिन उसकी पीठ भी टूट गई थी।

मैंने अभी सोचना शुरू किया कि अब इसका क्या मतलब है, कि ये पात्र जानते हैं कि वे मृत्यु से वापस आ सकते हैं। और न केवल उनके लिए इसका क्या अर्थ है, बल्कि उनके आसपास के लोगों के लिए इसका क्या अर्थ है? तो उदाहरण के लिए,अमांडा वालर हमेशा इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि नायक क्या कर रहे हैं और वे क्या कर सकते हैं। क्या अमांडा वालर चिंतित हैं कि इनमें से कुछ नायकों ने मौत को पीटा है? लेकिन फिर उनमें से कुछ ने इसे क्यों पीटा है और कुछ ने नहीं? यही वह चीज है जिसे मैं भी एक्सप्लोर करना चाहता था।

इस वर्ष . की 30वीं वर्षगांठ हैसुपरमैन की मौत, और यह उस कहानी का हिस्सा है जो हम कर रहे हैं।सुपरमैन की मौतथाअतिमानव#75, और यह हैन्याय लीग #75. पहली बड़ी [कॉमिक बुक] मौत जिसने मुझे वास्तव में प्रभावित किया थासुपरमैन की मौत . यही वह है जो वास्तव में सबसे बड़ा प्रभाव था। जाहिर है, यह एक सांस्कृतिक कार्यक्रम था। यह कुछ ऐसा है जो कॉमिक्स के डीएनए में बहुत अंतर्निहित है, यह कॉमिक्स में मौत के सबसे बड़े चश्मे में से एक है।

मजे की बात यह है कि वह पहले मर चुका था। अन्य थे "सुपरमैन मर रहा है "उससे पहले की कहानियाँ। लेकिन उस एक के बारे में कुछ था, उस समय, और उस समय कॉमिक्स में क्या चल रहा था। मुझे याद है कि मैं इसे खरीदने के लिए बारिश में जा रहा था और इंतजार कर रहा था। हो सकता है कि यह उस उम्र के साथ कुछ करना था जो मैं था, लेकिन मैं बिना किसी सवाल के सवारी के लिए साथ था। मैं इस बारे में उत्सुक नहीं था कि "वह कब वापस आ रहा है?" मैं वैसा नहीं था जैसा मुझे पता था। मैं सिर्फ एक बच्चा था, एक बच्चा जो सिर्फ कॉमिक्स से प्यार करता था, हर हफ्ते कॉमिक स्टोर पर जाता था।

मैं अभी तक नहीं बना था - मैं "जेडेड" शब्द या "संदेहवादी" शब्द का उपयोग नहीं करना चाहता - मृत्यु और कॉमिक्स का। जब जादू की मृत्यु हो गईअलौकिक एक्स-मेन #303, इसके बारे में कुछ बहुत ही भावुक और विश्वसनीय था। वे शायद दो हैं जो मुझे उस समय की अवधि में सबसे ज्यादा याद हैं। ऐसा लगा जैसे बकी और कुछ अन्य लोगों की मौत हो गई थी जो फंस गए थे। तो अब भी लगा कि इसमें कुछ वजन है। मेरे लिए, वे वही हैं जो मुझे वास्तव में मिले, और इसने मेरी बहुत सारी राय बनाई कि कॉमिक्स में मौत कैसे काम कर सकती है।

छवि: डैन जर्गेंस, ब्रेट ब्रीडिंग, हाई-फाई / डीसी कॉमिक्स

मैंने बाद में सब कुछ खरीदा [सुपरमैन की मौत],एक दोस्त का अंतिम संस्कारतथासुपरमैन की वापसी,सुपरमैन के एडवेंचर्स #500. और फिर आपके पास थासुपरमेन का शासनकाल , और मुझे उस सब से बहुत प्यार था। और मुझे याद है "ठीक है, इनमें से एक [चार नए पात्र] असली सुपरमैन बनने जा रहे हैं," और [यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं],ओह, इरेडिकेटर वास्तव में सुपरमैन हैऔर सवारी के लिए बस सुपर साथ रहना।

लोइस और जस्टिस लीग के साथ सभी सामान [in .]सुपरमैन की मौत ], मुझे लगता है कि जस्टिस लीग का गिरना और डूम्सडे से ठीक पहले चोट लगना [सुपरमैन के साथ उसकी घातक लड़ाई] डूम्सडे को ऊपर उठाने में एक महत्वपूर्ण क्षण था, लेकिन इसने इसे ऐसा बना दिया कि इसके बाद सुपरमैन पर केंद्रित नहीं था - यह अन्य लोगों को चोट पहुँचाना। बाद में सुपरगर्ल के शरीर और सभी की जाँच के साथएक दोस्त का अंतिम संस्कारसामान [...] जब वह सब सामान चल रहा था, तो उसमें वास्तव में बहुत अधिक भावना थी।

वास्तव में हमें यही करना है। यही हमारा काम है। यह सुनिश्चित करना है कि हम उन भावनात्मक धड़कनों को इस सामान के साथ उतारें। और कभी-कभी यह कठिन हो सकता है। और कभी-कभी आप इसकी ब्लॉकबस्टर अपील में झुक जाते हैं। मेरा मतलब है, 1992 में कॉमिक्स में क्या चल रहा था और उद्योग के भीतर और खुदरा विक्रेताओं और प्रत्यक्ष बाजार के साथ यह सब कैसे हो रहा था, इस पर हमारी पूरी बातचीत हो सकती थी। मुझे लगता है कि यह भी बनाया का एक हिस्सा हैसुपरमैन की मौतझटका।

एक और कहानी है जिसमें हम कर रहे हैंडार्क क्राइसिस, जहां [सुपरमैन का बेटा] जॉन नाइटविंग में जाता है और वह परेशान होता है और वह चिंतित होता है, जैसे, जस्टिस लीग मर चुकी है, मेरे पिताजी मर चुके हैं। और आपने सुना कि ब्लैक एडम ने क्या कहा.

और डिक बहुत पसंद है, सब ठीक हो जायेगा। चल बात करते है। मुझे इस बारे में शांत होने में आपकी मदद करने दें और यहां आपके लिए रहें . पर उसका भी कुछ अंदाज़ है, तुम्हें पता है, तुम्हारे पिताजी की मृत्यु पहले हो चुकी है। और इसी तरह बैटमैन है, और इसी तरह वंडर वुमन है। और वह जॉन के साथ इस बारे में बात करता है। उनके पास यह बातचीत है।

और जॉन [...] मौत पर नाइटविंग की कुछ राय को चुनौती देता है। मेंडार्क क्राइसिस#1 हाल जॉर्डन बिल्कुल वैसा ही है, बकवास। ऐसा नहीं हुआ। हम यह पता लगाने जा रहे हैं कि क्या हुआ . लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अन्य पात्र इस पर विश्वास नहीं करते हैं। पहले अंक में हम लोगों को [जस्टिस लीग मुख्यालय के] सामने विरोध करते हुए दिखाते हैं, कुछ इसे मानते हैं, कुछ नहीं। लेकिन खलनायक ऐसे हैं, खैर, वे यहाँ नहीं हैं। तो अगर वे यहाँ नहीं हैं, तो यह हमारा शॉट है। चलो अपना शॉट लेते हैं।और हम उन विचारों के साथ खेल सकते हैं और दिखा सकते हैं कि जब वे सभी नायक चले जाते हैं तो क्या होता है।

नाइटविंग स्पॉट हत्यारे स्लेड विल्सन, उर्फ ​​​​डेथस्ट्रोक द टर्मिनेटर, जस्टिस लीग के स्मारक पर अपने क्षणिक सम्मान का भुगतान करते हुएडार्क क्राइसिस# 1।
छवि: जोशुआ विलियमसन, डैनियल सम्पेरे / डीसी कॉमिक्स

यह विचार कि [इनमें से कोई भी मायने नहीं रखता क्योंकि]ओह, नहीं, वे छह महीने में वापस आने वाले हैं ? मेरा जवाब है इसलिए? यह सुनिश्चित करना हम पर निर्भर करता है कि आप जो कहानी पढ़ रहे हैं वह आकर्षक है और हमें इसके साथ कुछ कहना है . और इसके साथ ही मुझे कॉमिक्स में मौत के बारे में कुछ कहना है।

मुझे लगता है कि जब घटनाओं की बात आती है, तो मैं कुछ अलग करना चाहता था। विशेष रूप से उन घटनाओं के साथ जो डीसी पिछले कुछ वर्षों से कर रहा है, मैं इसके साथ कुछ अलग करने की कोशिश करना चाहता हूं। और इसे अपनी बात दें कि मैं डीसी यूनिवर्स के भीतर के पात्रों के बारे में कहना चाहता हूं। लेकिन यह हमारा काम है। आप शायद समझ सकते हैं कि क्या हो रहा है, खासकर यदि आप किताबें पढ़ रहे हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि क्या होने वाला है। लेकिन फिर यह सुनिश्चित करने के लिए मुझ पर पड़ता है कि वे भावनाएं वहां हैं, और यहां तक ​​​​कि अगर आप जानते हैं कि लेकर्स चैंपियनशिप जीतने जा रहे हैं, तो आप अभी भी अपने पैरों पर बैठे हैं [जीत का समय: लेकर्स राजवंश का उदय].

यह हमेशा काम है, लेकिन मुझे लगता है कि एक घटना पर, विशेष रूप से इस तरह की एक घटना, जिसमें मौत शामिल है, आपको उन धड़कनों को हिट करने में सक्षम होना चाहिए। हम जानते हैं कि वे वापस आने वाले हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पात्र जानते हैं। मुझे लगता है कि यह पता लगाने के लिए कुछ है।

न्यूज़लैटर के लिए साइन अप करेंपैच नोट्स के लिए साइन अप करें

बहुभुज से सबसे अच्छी चीजों का साप्ताहिक राउंडअप