मुक्तआगीडायामंडकोड

मुक्तआगीडायामंडकोडसुपरमैन और डीसी यूनिवर्स में इटरनल मार्वल का शॉट है - बहुभुज - mx takatakमुक्तआगीडायामंडकोडसुपरमैन और डीसी यूनिवर्स में इटरनल मार्वल का शॉट है - बहुभुज - mx takatakमुक्तआगीडायामंडकोडसुपरमैन और डीसी यूनिवर्स में इटरनल मार्वल का शॉट है - बहुभुज - mx takatakमुक्तआगीडायामंडकोडसुपरमैन और डीसी यूनिवर्स में इटरनल मार्वल का शॉट है - बहुभुज - mx takatakमुक्तआगीडायामंडकोडसुपरमैन और डीसी यूनिवर्स में इटरनल मार्वल का शॉट है - बहुभुज - mx takatak

के तहत दायर:

द इटरनल मार्वल की सुपरमैन फिल्म है

गैलेक्सी ब्रेन नए महाकाव्य को हमारे अपने सुज़ाना पोलो के साथ एक सौम्य व्यंग्य के रूप में मानता है

छवि: मार्वल स्टूडियो

क्या बैटमैन और सुपरमैन मौजूद हैंमार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स?नवीनतम एमसीयू फिल्म में दो विशिष्ट पंक्तियों के लिए यह एक कम हास्यास्पद धारणा है,इटरनल . दोनों बार, फिल्म के पात्रों की तुलना डीसी कॉमिक्स विद्या के पात्रों से की जाती है। कॉमिक पुस्तकों का इतिहास नायकों के इन दो प्रतिस्पर्धी अस्तबलों के बीच सिर हिलाने, पलक झपकने और यहां तक ​​​​कि वैध क्रॉसओवर से अटे पड़े हैं।

लेकिन उबेर-सफल, सांस्कृतिक रूप से परिभाषित एमसीयू के संदर्भ में, यह और भी चौंकाने वाला है। यह सभी प्रकार के कांटेदार दार्शनिक प्रश्नों को मिटा देता है और किसी को आश्चर्य होता है कि क्या इटरनल अपने तरीके से, डीसी के उच्च, पौराणिक, ईश्वरीय सुपरहीरो पर एक व्यंग्यपूर्ण नज़र है।

इस सप्ताह के परआकाशगंगा दिमाग, जोना रे और मैं पॉलीगॉन कॉमिक्स संपादक सुज़ाना पोलो द्वारा चर्चा करने के लिए शामिल हुए हैंइटरनल' सूक्ष्म सुपरमैन आलोचना, जैक किर्बी, और डीसी और मार्वल की हमेशा विकसित प्रतिद्वंद्विता।

हमेशा की तरह, इस बातचीत को कम अजीब लगने के लिए संपादित किया गया है।

डेव : Eternals में DC कॉमिक्स के पात्रों के दो अलग-अलग संदर्भ हैं। किसी को ऐसा लगा होगा,ठीक है, यह एक प्यारी सी बात है . दो ईम जानबूझकर। क्या इसका मतलब यह है कि डीसी कॉमिक्स एमसीयू के भीतर मौजूद है?

सुज़ाना: खैर, इन पात्रों को और कैसे पता चलेगा कि बैटमैन कौन है? बैटमैन का काल्पनिक चरित्र। मुझे नहीं लगता कि हम यह कह सकते हैं कि बैटमैन एक ऐसे व्यक्ति के रूप में मौजूद है जो एमसीयू में अपराध से लड़ता है। मुझे लगता है कि इससे हम केवल यही निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि एमसीयू में बैटमैन कॉमिक्स और सुपरमैन कॉमिक्स मौजूद हैं। सवाल यह है कि क्या वे बैटमैन फिल्में बना रहे हैं? क्या स्नाइडर कट MCU के अंदर हुआ था? क्या डीसी कॉमिक्स ने थानोस ब्लिप को अपनी कॉमिक्स के कैनन में फिट किया? ये ऐसे सवाल हैं जिन्होंने मुझे थिएटर में अपने मुखौटे के पीछे फुसफुसाते हुए छोड़ दिया और बाकी के दृश्य को पूरी तरह से याद कर दिया।

डेव: हाँ, मैं इसकी बेशर्मी से बहुत उड़ गया था। ऐसा नहीं है कि यह एक नकारात्मक बात थी, लेकिन जैसे,अरे वाह, तुम लोग वहाँ एक से अधिक बार जा रहे हो . लेकिन केंद्रीय व्यक्ति, Eternals के निर्माता, जैक किर्बी ने DC और मार्वल दोनों के लिए काम किया। क्या आप हमें जैक किर्बी के उन दो कंपनियों के महत्व पर थोड़ा सा बैकस्टोरी और इतिहास दे सकते हैं?

सुज़ाना: ज़रूर। तो हम स्टेन ली के बारे में बहुत कुछ सुनते हैं, और जैक किर्बी वास्तव में मार्वल में सिक्के का दूसरा पहलू है। स्टेन अपने व्यक्तित्व के लिए जाने जाते थे, लेकिन किर्बी ने वास्तव में अपनी दृश्य शैली के माध्यम से कॉमिक्स पर अपनी छाप छोड़ी, न केवल जिस तरह से उन्होंने पात्रों को पहनाया, बल्कि जिस तरह से उन्होंने लड़ाई के दृश्यों और उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पैनलों के आकार को कोरियोग्राफ किया। तुम वापस जाओ और किर्बी के काम को फिर से पढ़ो और यह देखना कि उसने क्या किया मैट्रिक्स को देखने में सक्षम होने जैसा है। यह ऐसा है जैसे अचानक आपको एहसास हुआ कि इस आदमी के बाद आने वाला हर कोई उस सामान को करने की कोशिश कर रहा है जो इस आदमी ने किया क्योंकि वह अपने समय के लिए इतना मूल था। उन्होंने सुपरहीरो कॉमिक्स को एक ऐसी दिशा में धकेल दिया जो इतनी अमिट हो गई कि बाकी सभी ने इसे करने की कोशिश की।

डेव: तो जैक किर्बी मार्वल के भूले हुए बेटे की तरह है, लेकिन फिर वह डीसी के पास जाता है। वह उन सभी लोगों से मुंह मोड़ लेता है और इस असंतुष्ट व्यक्ति के रूप में डीसी के पास जाता है। उसने क्या हासिल किया? डीसी में रहते हुए उन्होंने क्या किया?

सुज़ाना: इसलिए 1970 के आसपास, जैक किर्बी मार्वल में जिस तरह से व्यवहार किया जा रहा था, उससे वास्तव में तंग आ गए। उसे लगा कि उसे श्रेय भी नहीं दिया गया। उन्होंने महसूस किया कि उन्हें पर्याप्त पैसा नहीं दिया जा रहा था, और उन्होंने फैंटास्टिक फोर और एक्स-मेन के सह-निर्माण के बाद मार्वल के साथ संबंध तोड़ने का फैसला किया। कहा जाता है कि स्पाइडर मैन में उनका हाथ था। उन्होंने 1960 और 1970 में मार्वल यूनिवर्स को उतना ही परिभाषित किया जितना स्टेन।

जाहिर तौर पर डीसी के लिए यह एक बड़ा तख्तापलट है। और वे जैसे हैं,हे जैक, आप मूल रूप से कुछ भी कर सकते हैं . और वह जैसा है, अच्छा, अच्छा, मैं किसी को नौकरी से नहीं निकालना चाहता। तो मुझे अपना सबसे कम बिकने वाला शीर्षक दें जिसे आप वैसे भी रद्द करने जा रहे थे। और फिर मुझे बस कुछ किताबें भी दें जो मैं उनमें करना चाहता हूं.

और इसलिए वह इस कॉमिक को उठाता है जिसका नाम हैसुपरमैन का पाल जिमी ऑलसेना , और वह फोर्थ वर्ल्ड नामक इस चीज़ को बनाना शुरू कर देता है, जो कॉमिक्स की एक श्रृंखला है जिसमें सभी इंटरलॉकिंग पात्र होते हैं। और वे पात्र हैं जिन्हें मैं एक झबरा देवताओं की कहानी कहता हूं, जो किर्बी को वास्तव में पसंद आया। मुझे लगता है कि उनके दृश्य सौंदर्य और उनकी कॉमिक्स भाषा के बाहर जो उन्होंने इस्तेमाल किया, वह चीज जो जैक किर्बी के काम में बार-बार आती है, क्या वह वास्तव में सुपरहीरो के देवताओं, सुपरहीरो के इस विचार में है जो ये अमर प्राणी हैं जिनके पास है आदिकाल से जीवित है। उन्होंने पौराणिक कथाओं को प्रेरित किया और चौथी दुनिया उसी से निकलती है।

फोर्थ वर्ल्ड एक विचार था जिसे उसने मार्वल को यह कहते हुए पिच किया था, जैसे,अरे, हम रग्नारोक और थोर को हमेशा से चिढ़ाते रहे हैं . मैं वास्तव में राग्नारोक बनाना चाहता हूं, मैं सभी असगर्डियन को मारना चाहता हूं और फिर वह दिव्य ऊर्जा की इस लहर को मुक्त कर देगा। दिव्य ऊर्जा देवताओं का एक नया देवता बन जाएगी, और वे हमारे नए पात्र होंगे। तो डीसी में चौथी दुनिया का तात्पर्य है कि नॉर्स पेंटीहोन में बनाए गए इन देवताओं को नष्ट कर दिया गया था। किसी और चीज़ की तुलना करना वाकई मुश्किल है क्योंकि कॉमिक्स में कहीं और चौथी दुनिया की तरह नहीं है, सिवाय इटरनल या इनहुमन के, जो किर्बी के अन्य प्रयास हैं जो इन बहुत पुराने, सुपर पावर वाले पात्रों को बनाने के लिए कर सकते हैं मेडुसा और ज़ीउस और इकारस और बुध जैसे आंकड़े प्रेरित किए हैं।

डेव: तो चौथी दुनिया और नए देवता यह वह चीज है जो किर्बी डीसी में करता है, और यह बहुत हद तक इटरनल, अमानवीय और इन सभी प्रकार के सुपर कॉस्मिक पात्रों के समान है जो मूर्त दुनिया के शीर्ष पर मौजूद हैं जिन्हें हम समझते हैं। तो क्या कभी डीसी और मार्वल जैसे थे,अरे, यह डार्कसीड लड़का...वह परिचित लगता है।

सुज़ाना:खैर, यह मजाकिया है कि आप पूछते हैं कि क्योंकि नए देवताओं के बाद अनंत काल बनाया गया था, किर्बी अंततः मार्वल में वापस चला गया और वे जैसे थे, ठीक है, जैक, अपना काम फिर से करो। बस हमें कुछ बनाओ . और उसने अनन्त को बनाया, जो काफी हद तक नए देवताओं के समान हैं। वे अमानवीय की तरह हैं। वे बहुत लंबे समय से पृथ्वी पर हैं, और उन सभी के पौराणिक नाम हैं, लेकिन जब उन्होंने मिथक को लिखा तो उन्होंने इसका गलत उच्चारण किया। और द इटरनल्स ने वास्तव में कभी भी मार्वल में उस तरह से उड़ान नहीं भरी, जिस तरह से चौथी दुनिया ने डीसी में उड़ान भरी थी। मुझे लगता है कि आंशिक रूप से क्योंकि चौथी दुनिया हमेशा वापस आती रही क्योंकि डार्कसीड इतना सम्मोहक सुपरमैन खलनायक बन गया। फिर सब उसे वापस लाते रहे। और यह भी, मुझे लगता है कि शायद इसलिए क्योंकि यह एक सुपर जैक किर्बी सौंदर्य के साथ डीसी के साथ खेलना था, और वह सौंदर्य वास्तव में बहुत अच्छा और सम्मोहक और अलग और अजीब है।

न्यूज़लैटर के लिए साइन अप करेंपैच नोट्स के लिए साइन अप करें

बहुभुज से सबसे अच्छी चीजों का साप्ताहिक राउंडअप