आजमुर्ली

आजमुर्लीवाई: द लास्ट मैन: पात्रों के #girlboss नारीवाद पर बहस - बहुभुज - mx takatakआजमुर्लीवाई: द लास्ट मैन: पात्रों के #girlboss नारीवाद पर बहस - बहुभुज - mx takatakआजमुर्लीवाई: द लास्ट मैन: पात्रों के #girlboss नारीवाद पर बहस - बहुभुज - mx takatakआजमुर्लीवाई: द लास्ट मैन: पात्रों के #girlboss नारीवाद पर बहस - बहुभुज - mx takatakआजमुर्लीवाई: द लास्ट मैन: पात्रों के #girlboss नारीवाद पर बहस - बहुभुज - mx takatak

के तहत दायर:

डिबेटिंग वाई: द लास्ट मैन की #गर्लबॉस दुनिया द बेचडेल कास्ट के जेमी लॉफ्टस के साथ

नया,टिप्पणियाँ

यह लंबे समय से प्रतीक्षित अनुकूलन के लिए एक अजीब समय है

ग्राफिक: जेम्स बरहम/बहुभुज

इसमेंकुछ समय, लेकिनवाई: द लास्ट मैन , ब्रायन के. वॉन और पिया गुएरा की कॉमिक एक ऐसी दुनिया के बारे में (ज्यादातर) बिना पुरुषों के, स्क्रीन के लिए अनुकूलित की गई है। 2002 में कॉमिक लॉन्च होने पर क्या बेतुका लग सकता था - एक ऐसी दुनिया जो एक घातक वायरस से तबाह हो गई थी जो वैश्विक सामाजिक व्यवस्था पर कहर बरपा रही थी - अब हमारा रोजमर्रा का अनुभव है। COVID-19 ने बनाया होगावाई: द लास्ट मैनसतह पर अधिक प्रासंगिक, लेकिन इसने एक घातक डोर टेलीविज़न श्रृंखला में एक सबसे अच्छे दोस्त के लिए एक बंदर के साथ एक नासमझ दोस्त के बारे में एक व्यापक, चुटीली व्यंग्यपूर्ण विज्ञान-कथा भी बनाई, जो कहानी को इस प्रश्न में समतल कर देती है: “क्या #girlbosses बचा सकते हैं दुनिया?"

जो लोग 2014 में इंटरनेट पर नहीं थे, उनके लिए गर्लबॉस शब्द किसी भी महिला का वर्णन करने के लिए एक कैच-ऑल तरीका बन गया, जो "में झुका हुआ "या व्यावसायिक सफलता के पारंपरिक ढांचे के संदर्भ में खुद को मुखर किया। गर्लबॉस लोकाचार ने कहा कि क्रूरता, महत्वाकांक्षा और आत्मविश्वास पूंजीवादी व्यवस्था में कांच की छत को तोड़ सकता है और दुनिया भर में महिलाओं को सशक्त बना सकता है। यह फैशन मैग्नेट सोफिया अमोरुसो, गंदा गैल क्लोदिंग ब्रांड के संस्थापक द्वारा लोकप्रियता में लाया गया एक वाक्यांश था। अमोरुसो ने उसे न्यूयॉर्क टाइम्स का सर्वश्रेष्ठ विक्रेता घोषित किया#गर्लबॉसऔर ऊर्ध्वगामी गतिशील पीढ़ी को परिभाषित किया, जिसमें अधिकतर श्वेत महिलाएं थीं।

किसी भी बेदम मीडिया प्रवृत्ति के साथ, गर्लबॉस की बात एक क्लिच बन गई, फिर भी बदतर, एक अपमान जब यह अमोरुसो जैसे स्पष्ट आंकड़े बन गएप्रशंसा के लायक नहीं थे . द कट में #गर्लबॉस कल्चर पर एक हालिया फीचर ने बताया कि आज, कई महिलाएं "शब्द" ढूंढती हैं।शिशु और सेक्सिस्ट ।" पहली नज़र में,वाई: द लास्ट मैन एक ऐसी दुनिया की #girlboss दृष्टि पेश करती प्रतीत होती है जहां एक सिस-पुरुष को छोड़कर सभी की मृत्यु हो गई है। संयुक्त राज्य अमेरिका का नया राष्ट्रपति, जैसा कि डायने लेन द्वारा चित्रित किया गया है, सक्षम, केंद्रित और स्थिर है। यह शो, कई मायनों में, अपने उच्चतम स्तर पर महिला योग्यता की कल्पना करता है। लेकिन क्या पारंपरिक महिला शक्ति की यह छवि 2021 में भी प्रासंगिक है, जब समानता के इर्द-गिर्द सामाजिक विमर्श को परिभाषित करता है? भले ही शो इतना गहरा न हो, सवाल उत्तेजक है।

गैलेक्सी ब्रेन्स के इस हफ्ते के एपिसोड में, मैंने कॉमेडियन, लेखक और के होस्ट से पूछाबेचडेल कास्ट, जेमी लोफ्टस, दोनों को विच्छेदित करने के लिएवाई: द लास्ट मैनऔर गर्लबॉस संस्कृति के अवशेष।

हमेशा की तरह, इस बातचीत को हमें कम अजीब बनाने के लिए संपादित किया गया है।

डेव:[वाई: द लास्ट मैन ] इस समय नारीवाद का क्या अर्थ है, यह पूछताछ करने की पूरी कोशिश करता है। आपको ऐसा लगता है कि इस बेहद खतरनाक समय में नारीवाद कहां खड़ा है?

जेमी: हम इसे टेक्सास में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के सप्ताह रिकॉर्ड कर रहे हैं, इसलिए मैं कहूंगा, आप जानते हैं, नारीवाद में यह हमेशा कठिन समय होता है। मुझे ऐसा लगता है कि यह बहुत कठिन है क्योंकि मेरे लिए शो सिर्फ भ्रमित करने वाला और गन्दा था। लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि यह अलग-अलग समय पर यह स्वीकार करने की कोशिश कर रहा था कि महिलाएं अपने गुणसूत्रों के आधार पर स्वाभाविक रूप से एक साथ बंधती नहीं हैं। यह एक ऐसी विचित्र अवधारणा है जिसे कभी-कभी धक्का दिया जाता है, जैसे हम सब इसमें एक साथ हैं। और यह ऐसा है, ठीक है, नहीं, वर्ग और जाति के आधार पर अभी भी ये सभी विभाजन हैं और यह सभी अन्य चीजें जो शो में मौजूद हैं।

मैंने हाल ही में इस शो पर काम किया है कि मैंने अमेरिकी नारीवाद के इतिहास पर यह सब शोध किया है और "लड़की बॉसिंग" के लिए यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से फिट होने के लिए कितना चक्रीय है, जहां यह हमेशा केंद्रित होता है, ऊपरी-मध्य वर्ग गोरी महिलाएं, और आमतौर पर उसके ऊपर भाई-भतीजावाद। अभी हम जो कुछ देख रहे हैं, वह 60 और 70 के दशक में चल रहा था, दुर्भाग्य से, जहां हम अभी भी गर्भपात के अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं और अभी भी अधिक अंतर-विरोधी होने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यह नहीं देख रहे हैं कि वास्तव में इसमें परिलक्षित होता है नीति और गठबंधन की इमारत को नहीं देखना जो वास्तव में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक है। मुझे ऐसा लग रहा है कि मैं इस सप्ताह हर चीज़ के बारे में बहुत नकारात्मक महसूस कर रहा हूँ!

डेव:मुझे लगता है कि अभी नकारात्मक महसूस करना उचित है।

जेमी: दूसरे दिन मैं अपने पॉडकास्ट के सह-मेजबान, केटलीन डेवोंटे के साथ इस बारे में बात कर रहा था, और हम इस बात पर चिंतन कर रहे थे कि जब #MeToo आंदोलन शुरू हुआ, तो हम कैसा महसूस कर रहे थे, यह सब क्रोध और ऊर्जा कैसे थी। वाकई ऐसा लग रहा था कि यह सब कहीं जा रहा है। और फिर नारीवाद की पिछली लहरों से अन्य लेखकों को पढ़ने के माध्यम से, हमेशा एक ऐसा क्षण होता है जहां यह पसंद होता हैयह सब कुछ बदलने जा रहा है और फिर तीन या चार साल फास्ट फॉरवर्ड करें। और यह पसंद हैबस मजाक कर रहे हैं, हम अभी भी गड़बड़ कर रहे हैं . एक चीज जिससे मुझे प्रोत्साहन मिला है, वह है प्रतिच्छेदन के बारे में बढ़ी जागरूकता और गठबंधन-निर्माण ऑनलाइन वास्तव में बहुत अच्छा रहा है।

डेव: यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। [वाई: द लास्ट मैन ] ऐसा प्रतीत करने के लिए वास्तव में कठिन प्रयास करता है कि इस प्रकार की आपदा खेल के मैदान को समतल कर देगी, इसलिए बोलने के लिए। वहाँ राष्ट्रपति का सहयोगी है - उसका पति मर जाता है, उसका बेटा मर जाता है। वह सब कुछ खो चुकी है। वह उस बंकर में नहीं जा सकती, जहां सरकार छिपी है। और इसलिए अब वह इस आपदा से निराश हो गई है। लेकिन हम वास्तविक जीवन में अब एक महामारी से गुजर रहे हैं, एक वास्तविक वायरस घूम रहा है, फिर भी शो कहता है, "ओह, सब कुछ वैसा ही होने वाला है।" तुम्हें पता है, लोग एक समान खेल मैदान पर होने जा रहे हैं। लेकिन वास्तव में, वास्तविक दुनिया में, यह महामारी केवल विभाजनों और असमानताओं और उन सभी चीजों को मजबूत करती है जो जीवन को जीना कठिन बना देती हैं। मेरा मतलब है, अगर यह वास्तव में हुआ, तो मान लें कि सभी सीआईएस लिंग वाले पुरुषों की मृत्यु हो गई और हम सिर्फ महिलाओं, ट्रांस पुरुषों और कई अन्य लोगों के साथ रह गए जो सीआईएस लिंग वाले पुरुष नहीं हैं। क्या यह इस टीवी शो जैसा कुछ होगा या यह पूरी तरह से अलग होगा?

जेमी: मैं कमबख्त आशा नहीं। मैं वास्तव में इस टीवी शो की दुनिया में नहीं रहना चाहता। मुझे लगता है कि यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि जो कोई भी सिस्टम को चुनौती देने के लिए छोड़ दिया गया है, जहां मुझे लगता है कि यह ऐसा कुछ है जो इस तरह के शो में कभी नहीं आता है, क्या अमेरिकी लोकतंत्र इस आपदा से निपटने के लिए सबसे उपयुक्त प्रणाली है, जो इस शो दृढ़ता से लग रहा है? हाँ। उस बिंदु तक जहां यह विकल्प तलाशने लायक भी नहीं है। मेरा मतलब है, यह इतना विचित्र है कि जिस तरह से इस शो द्वारा आम जनता के साथ व्यवहार किया जाता है, क्या आप वास्तव में उन्हें नहीं देखते हैं, जो मैं मान रहा हूं क्योंकि यह एक महामारी के दौरान शूट किया गया था।

डेव:संभवत: वे प्रोटोकॉल का खर्च वहन नहीं कर सकते थे और एक ही कमरे में लोगों का एक समूह नहीं रख सकते थे

जेमी: जो पूरी तरह से समझ में आता है। लेकिन इसका नतीजा यह है कि आप सामान्य लोगों को गुस्से में भीड़ के रूप में चर्चा करते हुए सुनते हैं और आप वास्तव में नहीं जानते कि वे क्या चाहते हैं। आप नहीं जानते कि जमीन पर कोई नेता है या नहीं। आप नहीं जानते कि वे किन प्रणालियों के लिए लड़ रहे होंगे। यह अमेरिकी लोकतंत्र नहीं है जिसे वे संरक्षित करने की इतनी सख्त कोशिश कर रहे हैं। यह शो, यहां तक ​​​​कि अपने आधार से शुरू होकर, 2000 के दशक की शुरुआत में है कि मुझे समझ में नहीं आता कि आप इसे अभी क्यों अनुकूलित करना चाहेंगे।

डेव: आप जानते हैं, जैसा कि आपने पहले कहा, सभी विभाजन और सभी संघर्ष, सभी संघर्ष, वे सभी मतभेद जो हमारे समाज में निहित हैं, इस तरह की घटना से बस और बढ़ जाएंगे। और आपको लगता होगा कि ऐसे लोग होंगे जो कहेंगे, चलो इसे अलग तरह से आजमाते हैं। और इस शो में हर कोई जो कहता है कि चलो इसे अलग तरीके से करते हैं, मान्य है।

जेमी:यह लगभग घोस्टबस्टर्स की तरह लगता है जहां खलनायक ईपीए की तरह है या आप जैसे हैं,एक सेकंड रुको...

डेव: इस शो में अब तक कोई वामपंथी राजनीतिक हलचल नहीं हुई है। बेशक, आप जानते हैं, हमने केवल पहले चार एपिसोड देखे हैं, इसलिए हम शो के बाकी हिस्सों पर टिप्पणी नहीं कर सकते।

जेमी: हो सकता है कि डीएसए ने एपिसोड 5 में व्हाइट हाउस पर हमला किया हो। हमें पता नहीं है। लेकिन ऐसा लगता है कि अमेरिकी केंद्रवाद ऐसा है जो हम सभी को बचाएगा?

न्यूज़लैटर के लिए साइन अप करेंपैच नोट्स के लिए साइन अप करें

बहुभुज से सबसे अच्छी चीजों का साप्ताहिक राउंडअप